Home >>Madhya Pradesh - MP

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश में ST/SC को मिलेंगे 18 लाख रुपये, चुनावी साल में शिवराज सरकार ने लगाया बड़ा दांव

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश सरकार ने अजा (अनुसूचित जाति) और अजजा (अनुसूचित जनजाति) के वर्ग को प्रोत्साहित करने के करने के लिए अहम फैसला लिया है.

Advertisement
Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश में ST/SC को मिलेंगे 18 लाख रुपये, चुनावी साल में शिवराज सरकार ने लगाया बड़ा दांव
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Apr 18, 2023, 01:08 PM IST

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश सरकार ने अजा (अनुसूचित जाति) और अजजा (अनुसूचित जनजाति) के वर्ग को प्रोत्साहित करने के लिए अहम फैसला लिया है. बता दें कि अनुसूचित जाति और जनजाति के उद्यमियों के लिए विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में 20 प्रतिशत भूखंड आरक्षित किए जाएंगे. इसके साथ ही विकास शुल्क में 50 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट देने का आदेश जारी किया गया है.
 
18 लाख की दी जाएगी सहायता
चुनावी साल में मप्र सरकार ने बड़ा दांव लगाया है. जिसके तहत अब से अजा/अजजा उद्यमियों को औद्योगिक क्षेत्रों में 20 प्रतिशत प्लाट रिजर्व होंगे. इसके अलावा डेवलपमेंट फीस में 50% की छूट और स्टार्टअप को निवेश पर 18 लाख की सहायता दी जाएगी. अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के उद्यमियों द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप्स को 18 प्रतिशत अधिकतम 18 लाख की सहायता प्राप्त करने का आदेश भी आज जारी किया गया है. यह सहायता 4 चरणों में अधिकतम 72 लाख रूपये की सीमा में देय होगी. इस सहायता के लिए मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति एवं कार्यान्वयन योजना-2022 में संशोधन किया गया है.

ये भी पढ़ें: जहां हारे वहां उम्मीद ज्यादा! कांग्रेस ने जारी किया MP चुनाव के लिए प्लान, दिग्गी-कमलनाथ का फोकस कहां?

डेवलपमेंट फीस में 50% की छूट
गौरतलब है कि इसकी घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास की जयंती पर अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उद्यमियों के हित के लिए की थी. ताकि वो आगे बढ़ सके. मीडिया से बात करते हुए विभाग के सचिव पी नरहिर ने बताया कि, औद्योगिक क्षेत्रों में अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के उद्यमियों को उद्योग की स्थापना के लिए भूखंड प्राथमिकता के आधार पर दिए जाएंगे. इसके लिए 20 प्रतिशत भूखंड आरक्षित रहेंगे.  इसके अलावा डेवलपमेंट फीस में 50% की छूट और स्टार्टअप को निवेश पर 18 लाख की सहायता दी जाएगी.

बता दें कि चुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इससे पहले सीएम शिवराज ने शिक्षाकर्मियों के वेतन को बढ़ाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि, 'शिक्षकों को चार चरणों में वेतन देना मुझे अच्छा नहीं लगता है. इसलिए अब से सभी सरकारी शिक्षकों  को दो चरणों में वेतन दिया जाएगा'.

यह भी पढ़ें: Shivraj Singh के मंत्री ने दिग्विजय की राजीव गांधी से की तुलना, कांग्रेस के इस दिग्गज को कह डाला 'फ्यूज बल्ब'

Saap Ka Video: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया King Cobra, फिर हुआ ऐसा कि आंखें मींजने लगे लोग

{}{}