trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11830668
Home >>Madhya Pradesh - MP

पौधा लगाने के दौरान मिले 19वीं सदी के सिक्के, खबर फैली तो 3 गांव के लोगों ने कर दी खुदाई

शिवपुरी जिले के गांव देवरीखुर्द में उस समय हड़कंप मच गया, जब पौधारोपण के दौरान 19वीं सदी के सिक्के मिले. फिर क्या था गांव में ये खबर आग की तरह फैली और खुदाई का खेल शुरू हो गया. 

Advertisement
पौधा लगाने के दौरान मिले 19वीं सदी के सिक्के, खबर फैली तो 3 गांव के लोगों ने कर दी खुदाई
Stop
Shikhar Negi|Updated: Aug 18, 2023, 05:52 PM IST

शिवपुरी: शिवपुरी जिले की पोहरी जनपद के ग्राम पंचायत देवरीखुर्द के रिजौदा गांव में आज खुदाई के दौरान जॉर्ज किंग एंपरर के चांदी के सिक्के कुछ मजदूरों को मिले थे. इसके बाद जिन मजदूरों को चांदी के सिक्के मिले थे, उनके व उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा सुबह तक जमीन की खुदाई की गई. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को देख ग्रामीण मौके से भाग निकले. वहीं अब पोहरी थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

वृक्षारोपण के दौरान मिले
देवरीखुर्द पंचायत के सचिव अरविंद कुमार धाकड़ ने बताया कि पंचायत में 'मेरी माटी मेरा देश अभियान' के तहत अमृत वाटिका बनाए जाने के लिए रिजौदा गांव के हनुमान मंदिर के सामने की जमीन को समतल जेसीबी से कराया जा रहा था. इस कार्य में 4 से 5 मजदूरों को भी लगाया गया था. सूचना मिली है कि उन मजदूरों को खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के मिले हैं.

Poster Of The Day: 10 साल बाद MP में फिर 'व्यापम महाघोटाले' की गूंज, कांग्रेस ने जारी किया पोस्टर

19वीं सदी के सिक्के
जानकारी के मुताबिक ग्रामीणों को जो चांदी के सिक्के मिले हैं, उन पर जॉर्ज किंग एंपरर की तस्वीर अंकित है. यह सिक्के 19वीं सदी के जमाने के हैं. आज इन सिक्कों की कीमत 700 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक की आंकी गई है. जैसे ही ग्रामीणों को गांव में सिक्के मिलने की सूचना मिली, इसके बाद तीन गांव देबरीखुर्द, भोजपुर, रिजौदा के ग्रामीण खुदाई के लिए भीड़ उमड़ पड़े. जिनके द्वारा आज सुबह तक खुदाई की गई है. जानकारी के मुताबिक अब तक ग्रामीणों को 300 के लगभग सिक्के मिल चुके हैं.

सिक्के बरामद किए जाएंगे
वहीं पोहरी थाना प्रभारी मनोज राजपूत का कहना है कि मौके का मुआयना किया था, फिलहाल मौके पर कोई भी ग्रामीण उन्हें नहीं मिला है. जानकारी जुटाई जा रही है, जिन लोगों को सिक्के मिले हैं, उनसे सिक्के बरामद किए जाएंगे.

Read More
{}{}