trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11314197
Home >>Madhya Pradesh - MP

Shardiya Navratri 2022: कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि, नोट कर लें तारीख व शुभ मुहूर्त

 
Sharadiya Navratri 2022: भाद्रपद का महीना चल रहा है. इसके बाद अश्विन माह शुरू होगा. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष के प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस बार शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने आ रही हैं. आइए जानते हैं कब से शुरू हो रही है नवरात्रि और क्या घटस्थापना करने का शुभ मुहूर्त?  

Advertisement
Shardiya Navratri 2022: कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि, नोट कर लें तारीख व शुभ मुहूर्त
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2022, 05:01 PM IST

Sharadiya Navratri 2022 Date: नवरात्रि में मां दुर्गा के पूजा का बहुत महत्व होता है. भक्त मां दुर्गा की पूजा के लिए पूरे वर्ष शारदीय नवरात्रि का इंतजार करते हैं. नवरात्रि में पूरे नौ दिन मां दुर्गा के भक्त उपवास रखकर पूजा अनुष्ठान करते हैं. मान्यता है कि जो भक्त नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा आराधना करता है उसके जीवन में कितना भी बड़ा संकट आ जाए मां दुर्गा उसे टाल देती हैं. शारदीय नवरात्रि अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है. आइए जानते हैं कब शुरू हो रही है इस साल की शारदीय नवरात्रि और क्या है इसका महत्व?

कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि 2022
हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर सोमवार से शुरू हो रही है. नवरात्रि तिथि का समापन 5 अक्टूबर को होगा. इस साल नवरात्रि र मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर पधार रही हैं. नवरात्रि में नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करने से इंसान के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

नवरात्रि घटस्थापना शुभ मुहूर्त
इस साल शारदीय नवरात्रि पर घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 26 सिंतबर की सुबह 06 बजकर 20 मिनट से लेकर 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. इस बार नवरात्रि पर अभिजीत मुहूर्त 26 सिंतबर की सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक रहेगा.

नवरात्रि का महत्व
हिंदू पंचागं के अनुसार साल में चार नवरात्रि पड़ती है. पहली नवरात्रि चैत्र माह में और दूसरी अश्विन माह में पड़ती है. वहीं इसके बीच में दो गुप्त नवरात्रि पड़ती है. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा की जाती है. इस दौरान सभी प्रसिद्ध सिद्ध पीठ वाले मंदिरों में जय माता दी के जयघोष के साथ भक्तों की भारी भीड़ी दिखाई पड़ती है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त नवरात्रि के दौरान सच्चे मन से मां दुर्गा की पूजा अर्चना करता है, मां दूर्गा उसकी हर मनोकामना पूरी करती हैं.

ये भी पढ़ेंः Weekly Rashifal: सिंह और धनु राशि वालों के नौकरी में होगा प्रमोशन, कर्क राशि वाले रहें सावधान

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}