trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12097506
Home >>Madhya Pradesh - MP

India vs England: भारत-इंग्लैंड मैच से पहले होगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा इस स्टेडियम का नाम

India vs England 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. मैच से पहले राजकोट के क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदल दिया जाएगा. जानिए क्या रहेगा नया नाम...

Advertisement
India vs England: भारत-इंग्लैंड मैच से पहले होगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा इस स्टेडियम का नाम
Stop
Shikhar Negi|Updated: Feb 06, 2024, 05:29 PM IST

Niranjan shah stadium: भारत और इंग्लैंड की बीच चल रही टेस्ट सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है. हैदराबाद में जहां इंग्लैंड ने बाजी मारी थी तो वहीं विशाखापट्टनम में भारत ने जीत दर्ज की थी. अब तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. लेकिन इससे पहले इस स्टेडियम की पहचान बदल जाएगी. उसका नाम बदल दिया जाएगा. यानी भारत-इंग्लैंड टेस्ट राजकोट में नए नाम वाले स्टेडियम पर खेला जाएगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि राजकोट के क्रिकेट स्टेडियम का नाम आखिर क्या होगा? लेकिन उस स्टेडियम का मौजूदा नाम भी आपको जानना जरूरी है. तो बता दें कि फिलहाल राजकोट के स्टेडियम का नाम था ही नहीं. उसे उसके राज्य क्रिकेट संघ यानी सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के तौर पर ही जाना जाता है. लेकिन अब इस स्टेडियम को नई पहचान मिलेगी. इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट से पहले इसे नया नाम मिलेगा.

निरंजन शाह के नाम पर होगा स्टेडियम
आपको बता दें कि सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व प्रथम श्रेणी खिलाड़ी और वरिष्ठ प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा. स्टेडियम के नए नाम का अनावरण बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा मैच से एक दिन पहले किया जाएगा.  यह स्टेडियम रविंद्र जडेजा का घरेलू मैदान भी है.
 
कौन हैं निरंजन शाह ?
दरअसल निरंजन शाह ने 1960 से 1970 के दशक के मध्य तक सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. निरंजन शाह सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के सेक्रेटरी हैं. उनके बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट शासी निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं. जयदेव ने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की और आईपीएल में खेला है.

इन स्टेडियमों के भी बदले नाम 
गौरलतब है कि इससे पहले दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली के नाम पर बदला गया था, वहीं लखनऊ के इकाना स्टेडियम को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम मिला है. इसके अलावा मोटेरा नाम से जाना जाने वाला स्टेडियम अब मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाता है.

Read More
{}{}