Home >>Madhya Pradesh - MP

Satna News: 11 महिलाओं ने मिलकर किया कांड, विंध्य की धरती सतना में हुआ ये घोटाले

Satna News: सतना के रामनगर के अरगट गेहूं खरीद केंद्र में कागजों में फर्जी तरीके से किसानों से करीब 2700 क्विंटल गेहूं खरीदने और फर्जी तरीके से किसानों को 56 लाख भुगतान कर बंदरबांट करने का सनसनीखेज घोटाला सामने आया है. इसमें पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Advertisement
Satna News: 11 महिलाओं ने मिलकर किया कांड, विंध्य की धरती सतना में हुआ ये घोटाले
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Aug 18, 2023, 07:15 PM IST

Satna News: संजय लोहानी/सतना। रामनगर थाना क्षेत्र में स्थित अरगट गेहूं खरीद केंद्र में करीब 56 लाख का बड़ा घोटाला सामने आया है. FCI इंस्पेक्टर की रिपोर्ट पर रामनगर पुलिस ने स्वसहायता समूह की 14 महिलाओ व खरीद केंद्र के कम्प्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ धोखाधड़ी व हेरफेर का मामला रजिस्टर्ड कर लिया. स्वसहायता समूह की मिलीभगत से कम्प्यूटर ऑपरेटर ने 18 किसानों के नाम पर फर्जी तौर पर कागजो में 27 सौ क्विंटल गेंहू खरीद लिया और कागजो में ही 56 लाख भुगतान भी कर दिया गया.

घोटाले का भंडाफोड़
 बड़ा घोटाला सामने आते ही जिम्मेदार विभाग FCI ने फौरन पुलिस में रिपोर्ट कर घोटाले का भंडाफोड़ कर दिया है. एफसीआई इंस्पेक्टर ने रामनगर थाने में स्वसहायता समूह और कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ मामला कायम करा दिया है. पुलिस भृष्टाचार के इस बड़े मामले की जांच तफ्तीश कर रही है. शिकायत के अनुसार, किसानों से करीब 2700 क्विंटल गेहूं खरीदने और फर्जी तरीके से किसानों को 56 लाख भुगतान कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: BJP की 39 उम्मीदवारों की घोषणा के पीछे के ये है रणनीति! जानिए वरिष्ठ पत्रकार की राय

इस तरह से हुआ घोटाला
जानकारी के मुताबिक विपणन वर्ष 2023/24 में रामनगर के अरगट गेहूं खरीद केंद्र में लक्ष्मी सहायता समूह सुलखमा को गेहूं खरीद का संचालन की जिम्मेदारी दी गई थी. गेहूं खरीद केंद्र ने कुल 8981.5 क्विंटल गेहूं खरीद की थी. 6300 क्विंटल गेहूं परिदान कर दिया गया. शेष बचे 2681.5 क्विंटल गेहूं खरीदा ही नहीं गया. लक्ष्मी स्वसहायता समूह की मिलीभगत से घोटाले को अंजाम देते हुए बगैर गेंहू के ही कम्प्यूटर ऑपरेटर रामसकल सिंह ने खरीद पोर्टल में 18 फर्जी किसानों के नाम से एंट्री कर दी और 2681.5 क्विंटल गेहूं के 56,98,187 रु. किसानों के खाते में ट्रांसफर भी कर दिए गए. 10 किसानों ने भुगतान भी प्राप्त कर लिया.

पुलिस जांच में लगी
मामले का खुलासा होने पर 8 किसानों के भुगतान पर रोक लगा दी गई. इस तरह रामनगर में गेहूं खरीदी के नाम पर खेले गए भ्रष्टाचार के बडे खेल का भंडाफोड़ हो गया. एफसीआई के इंस्पेक्टर में रामनगर थाने में लक्ष्मी सोसायटी समूह सुलखमा की महिला अध्यक्ष सहित 14 महिलाओं व अरगट गेहूं खरीद केंद्र के कंप्यूटर ऑपरेटर रामसकल सिंह के खिलाफ मामला कायम कर दिया है. पुलिस इस बड़े घोटाले की जांच तफ्तीश करने में जुटी हुई है.

Guladaste Me Kala Nag: गर्लफ्रेंड के लिए लिया गुलाब का गुलदस्ता, अचानक निकला काला नाग

{}{}