trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11309474
Home >>Madhya Pradesh - MP

Amul, Mother Dairy के बाद सांची दूध के दामों में भी उबाल, जानिए कितने की हुई बढ़ोत्तरी?

हाल ही में अमूल दूध बेचने वाली कंपनी गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए थे. जिसके बाद अमूल दूध 2 रुपए लीटर और महंगा हो गया है. इसके बाद अमूल गोल्ड दूध की कीमत 62 रुपए लीटर हो गई है.

Advertisement
Amul, Mother Dairy के बाद सांची दूध के दामों में भी उबाल, जानिए कितने की हुई बढ़ोत्तरी?
Stop
Nitin Gautam|Updated: Aug 19, 2022, 11:49 AM IST

आकाश द्विवेदी/भोपालः महंगाई के इस दौर में जनता को एक और झटका लगा है. दरअसल अमूल के बाद अब सांची ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. भोपाल में सांची दूध के दाम दो रुपए लीटर तक बढ़ गए हैं. 20 अगस्त से नई दरें लागू हो जाएंगी. भोपाल सहकारी दुग्ध संघ ने सांची के फुल क्रीम गोल्ड, स्टैंडर्ड, टोंड, डबल टोंड और चाह और चाय स्पेशल दूध के दामों में दो रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की गई है. 

नई दरों के तहत सांची फुल क्रीम दूध (गोल्ड) का आधा लीटर पैकेट का दाम 29 की जगह 30 रुपए हो जाएगा. वहीं एक लीटर के दाम 57 रुपए से बढ़कर 59 रुपए हो गए हैं. आधा लीटर स्टैंडर्ड दूध (शक्ति) 27 की बजाय अब 28 रुपए का मिलेगा. वहीं टोंड दूध (ताजा) के रेट 24 रुपए से बढ़कर 25 रुपए कर दिए गए हैं. डबल टोंड दूध (स्मार्ट) की कीमत 22 रुपए से बढ़कर 23 रुपए हो गई है. चाह दूध के एक लीटर के दाम 52 रुपए से बढ़कर 54 रुपए जबकि चाय स्पेशल दूध के एक लीटर पैकेट के दाम 47 रुपए से बढ़कर 49 रुपए हो गए हैं. 

हालांकि डबल टोंड दूध के दो सौ एमएल पैकेट के दाम की कीमत नहीं बढ़ाई गई है और यह पहले की तरह 10 रुपए का मिलता रहेगा. गौरतलब है कि सांची दूध के दाम इस साल मार्च में भी बढ़े थे. 

बता दें कि हाल ही में अमूल दूध बेचने वाली कंपनी गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए थे. जिसके बाद अमूल दूध 2 रुपए लीटर और महंगा हो गया है. इसके बाद अमूल गोल्ड दूध की कीमत 62 रुपए लीटर हो गई है. अमूल शक्ति 56 रुपए लीटर और अमूल ताजा 50 रुपए लीटर का हो गया है. मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की है, जिसके तहत मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपए लीटर हो गई है. टोंड मिल्क 51 रुपए लीटर मिल रहा है. गाय का दूध 53 रुपए लीटर मिल रहा है. 

दूध की कीमतें बढ़ाने की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा है कि कुल लागत बढ़ने के चलते दूध की कीमतों में इजाफा करना पड़ा है. मवेशियों को खिलाने की लागत में भी साल दर साल इजाफा हो रहा है और कंपनी की तरफ से किसानों को किए जाने वाले भुगतान में भी 8-9 फीसदी का इजाफा हो चुका है. 

Read More
{}{}