trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11527245
Home >>Madhya Pradesh - MP

महाकाल की नगरी पहुंचे अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जोशीमठ और उज्जैन को लेकर कही ये बड़ी बात!

Ujjain News: महाकाल की नगरी पहुंचे अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्रपूरी जी महाराज ने उज्जैन को जल्द ही धार्मिक नगरी घोषित करने की बात कही. 

Advertisement
महाकाल की नगरी पहुंचे अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जोशीमठ और उज्जैन को लेकर कही ये बड़ी बात!
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Jan 13, 2023, 05:58 PM IST

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: देव नगरी उत्तराखंड में जोशीमठ (Joshimath) के एक बड़े हिस्से में आई दरार मामले में जिस तरह से मामला गरमाया हुआ है. उसी को लेकर उज्जैन (Ujjain) पहुंचे. अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्रपूरी जी महाराज ने बात रखी. साथ ही बाबा महाकाल की नगरी को भी तीर्थ स्थल घोषित करने को लेकर एक सवाल के जवाब में अपनी बात रखी. बता दें कि अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजनी अखाड़ा पर पहुंचे थे. यहां उन्होंने मीडिया से चर्चा की. 

जनिये क्या कुछ कहा!
अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष से पूछा गया क्या कोई तीर्थ स्थल या बात उत्तराखण्ड की करें, जो पहाड़ी क्षेत्र है. ऐसी जगह विकास कार्य के पहले कोई प्लान कार्य योजना तैयार नहीं कि जाती? जिस पर महाराज जी ने कहा ऐसा नहीं है, सर्वे होता है बिना सर्वे के कोई काम नहीं होते. परंतु कुछ लोग होते हैं, जो बिना सर्वे के ही मकान बना लेते है कई जगह ऐसी भी होति है. जहां हमने देखा है कि प्राधिकरण में नक्शा पास होता है. क्या उज्जैन में ही कितने ऐसे लोग हैं, जो नक्शा पास करके मकान बना रहे हैं. बिना नक्शे के ही मिल जाएंगे बहुत से. इसी प्रकार का सिस्टम हमारे उत्तराखंड का है, जहां पहाड़ है मिट्टी के ढेर हैं, वहां मकान बनाएंगे तो वहां ऐसी अनहोनी तो होनी ही है. क्योंकि शौचालय के लिए जो पाइप जमीन में डाले जाते हैं, जिसकी वजह से मिट्टी दूर होना और दरार आना बड़ी समस्या है.

उज्जैन जल्द होगी धर्म नगरी घोषित
अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्रपुरी महाराज से पूछा गया कि सम्मेद शिखर को लेकर केंद्र ने अपनी सहमति तीर्थ स्थल के रूप में जताई है, तो वहीं राज्य सरकार अभी पीछे है. बात उज्जैन की करें तो क्या बाबा महाकाल की नगरी को तीर्थ स्थल घोषित कर दिया जाना चाहिए? महाराज जी ने जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज का उज्जैन नगरी से काफी लगाव है, मेरा यह मानना है उज्जैन के लिए संतों के लिए जब भी ऐसी कोई बात आती है तो वे स्वयं उज्जैन आते हैं और उसका निराकरण करते हैं. हमने ये बात सीएम के सामने रखी है और जल्द ही ये धर्म नगरी घोषित हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर मण्डला के घाटों पर जमा होंगे लाखों श्रद्धालु, प्रशासन ने नहीं की कोई तैयारी

Read More
{}{}