Home >>Madhya Pradesh - MP

Today Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का अलर्ट, जानिए MP और छत्तीसगढ़ में कैसा रहने वाला है मौसम

MP Today Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश और लू का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम.  

Advertisement
Today Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का अलर्ट, जानिए MP और छत्तीसगढ़ में कैसा रहने वाला है मौसम
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Jun 15, 2024, 02:17 PM IST

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है. कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं लू चल रही है. मौसम विभाग ने आज एमपी के 30 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. जबकि प्रदेश के 6 जिले ऐसे हैं जहां लू चलने की संभावना है. खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्ना जिलों में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.आईएमडी के अनुसार एपमी में इस सप्ताह मानसून आ सकता है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां 17 जून से मानसून सक्रिय हो सकता है.

मध्य प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बेतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार,  उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगरमालवा, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट,पन्ना,दमोह,सागर और पांढुर्ना में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और मैहर में लू चलने की संभावना है. 

17-18 जून से मिल सकती है राहत
केरल में एक दिन पहले दस्तक देने के बाद मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. इससे राज्य में मानसून के समय पर पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया केरल में मानसून की एंट्री के बाद करीब 15 दिन में ये मध्य प्रदेश में एंट्री ले सकता है. ऐसे में 17- 18 जून तक प्रदेशवासियों को लू की लपटों और प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें: चंबल पहुंचने से पहले ही बीच रास्ते में गायब हुईं आंसर शीट्स, 68 उत्तर पुस्तिकाओं का अता-पता नहीं

छत्तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम ?
मौसम विभाग के मुताबिक 17 जून से छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो सकता है.  वहीं18 जून तक मानसून मध्य छत्तीसगढ़ तक पहुंच सकता है. आज बस्तर संभाग, दुर्ग, बेमेतरा, बालोद, कवर्धा, रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, धमतरी, बिलासपुर, पेंड्रा, महासमुंद, रायगढ़ और मुंगेली में हल्की बारिश हो सकती है.

 

{}{}