trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11426832
Home >>Madhya Pradesh - MP

Raigarh News: डेंगू का संक्रमण बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, 1 महीने में 42 लोग हो चुके संक्रमित

रायगढ़ में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मूड पर है. बता दें कि यहां रोजाना एक से दो डेंगू के संक्रमित पाए जा रहे हैं, जो कि स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है.

Advertisement
Raigarh News: डेंगू का संक्रमण बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, 1 महीने में 42 लोग हो चुके संक्रमित
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 05, 2022, 09:06 PM IST

श्रीपाल यादव/रायगढ़: शहर में डेंगू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. बीते 1 महीनों में अब तक 42 डेंगू के संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अब अलर्ट मूड पर आ गई है. मौसम में लगातार परिवर्तन होने के कारण कारण मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रोजाना एक से दो मरीज डेंगू के संक्रमित आने से स्वास्थ्य विभाग अब चिंतित हो गया है, क्योंकि बीते चार-पांच वर्ष पहले रायगढ़ शहर में डेंगू एक महामारी के रूप में सामने आया था, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी. ऐसे में नगर निगम के स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी स्थानीय लोग सवाल खड़ा कर रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही की बता रहे हैं.

डेंगू के 42 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
दरअसल डेंगू की वजह से रायगढ़ नगर निगम वर्ष 2017 के बरसात बीते ही डेंगू के मरीज सामने आए थे. तीन महीने के भीतर ही 1 हजार 135 मामले डेंगू के स्वास्थ्य विभाग ने दर्ज किया था और डेंगू के वजह से 27 लोगों की मौत हो गई थी. इसी के साथ दूसरे वर्ष 2018 में 45 लोग डेंगू मरीज सामने आए थे. ऐसे में इस वर्ष 42 मरीजों की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अपने अलर्ट मोड़ पर आ गई है 

स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही का आरोप
नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय और लक्षण बताए जा रहे हैं तो वहीं स्थानीय लोग नगर निगम के स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहे हैं और गंभीर लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खरीदे गए सेपरेटर मशीन की शुरुआत नहीं किए जाने पर भी सवाल खड़ा कर रहे हैं, क्योंकि 2017-18 में जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्लेटलेस मशीन बनाने की सेपरेटर मशीन की खरीदी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया था.

जानिए क्या कहा जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने
इधर जिला स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि बीते कुछ वर्षों पहले रायगढ़ शहर में डेंगू महामारी के रूप में सामने आया था. इस वर्ष भी एक से दो मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम मिलकर लोगों में जागरूक किया जा रहा है. साथ ही वार्ड में फागिंग की जा रही है, जो मरीज डेंगू के पॉजिटिव पाए गए हैं. उनका इलाज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः सर्विसिंग में लग गए नई गाड़ी खरीदने जितने रुपये, युवक ने पेट्रोल डालकर लगा दी आग

Read More
{}{}