trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11342308
Home >>Madhya Pradesh - MP

Corona After Effects: कोरोना से उबरे लेकिन इन बीमारियों ने जकड़ा, एक स्टड़ी में हुआ खुलासा

Long Covid: एक रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी इसके लक्षण 180 दिनों तक रह सकते हैं. ऐसे में लोगों को कोरोना से ठीक होने के बाद भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

Advertisement
Corona After Effects: कोरोना से उबरे लेकिन इन बीमारियों ने जकड़ा, एक स्टड़ी में हुआ खुलासा
Stop
Updated: Sep 08, 2022, 05:28 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना का सीधा असर शरीर की इम्यूनिटी पर पड़ता है. इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट अभी भी इसके बारे में रिसर्च कर रहे हैं. इस बीच एक रिसर्च में कोरोना के लंबे असर का पता लगा है. यानी कोरोना के बाद होने वाली समस्या जिसका सेहत पर असर पड़ता है.

180 दिन तक रहते हैं लक्षण
रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी इसके लक्षण 180 दिनों तक रह सकते हैं. इससे आपको शरीर में थकान, स्ट्रेस, टेंशन महसूस होगा. वहीं पुरुषों के लिए तो यह और भी गंभीर है क्यों कि उनकी फर्टिलिटी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड के 10 महीने बाद भी हाई बीएमआई, डिस्लिपिडेमिया और कम शारीरिक सहनशक्ति के बने रह सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो इतने दिनों तक शरीर की इम्यूनिटी पहले जैसी नहीं रहती. ऐसे में लोगों को कोरोना से ठीक होने के बाद भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

समझिए पोस्ट कोविड के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) ने भी पोस्ट कोविड़ के लक्ष्णों को गंभीर माना है. यह इसलिए भी खतरनाक है क्यों कि लंबे समय तक पता ही नहीं चलता कि शरीर में पोस्ट कोविड के लक्षण हैं. इसके सामान्य लक्षण हैं थकान, सांस लेने में तकलीफ या याददाश्त, नींद की समस्या, खांसी, सीने में दर्द, बोलने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, गंध या टेस्ट की कमी, डिप्रेशन, बुखार और बेवजह शरीर में दर्द बनें रहना.

डॉक्टर से लें सलाह
जिन लोगों को कोरोना संक्रमण के दौरान गंभीर लक्षण होते हैं उन्हें पोस्ट कोविड की बीमारियों का खतरा अधिक होता है. अगर आपको भी कोरोना हुआ था और आपको भी ठीक होने के बाद भी परेशानी आ रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. लक्षणों को नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है.

Read More
{}{}