Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather: गुरुद्वारे की छत पर गिरी बिजली, आज 40 जिलों में ओले और बारिश का अलर्ट

Weather Update: मार्च की शुरुआत में मौसम की बदली करवट ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है. शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई. साथ ही कहीं-कहीं बिजली और ओले भी गिरे. इससे फसलों को नुकसान हुआ. ग्वालियर में गुरुद्वारे पर की छत पर बिजली गिरने से इमारत छतिग्रस्त हो गई. आज 40 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 

Advertisement
MP Weather: गुरुद्वारे की छत पर गिरी बिजली, आज 40 जिलों में ओले और बारिश का अलर्ट
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Mar 02, 2024, 09:23 AM IST

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. कई जिलों में शुक्रवार से ही तेज बारिश के साथ आंधी और ओले गिरने का सिलसिला जारी है. प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी तूफान के साथ देर रात तक बारिश हुई. अगले 2 दिन प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. शनिवार को भी भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, जबलपुर, रायसेन, शिवपुरी समेत 40 जिलों में ओले गिरने के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के अलर्ट जारी किया है. 

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हो रही है. मौसम का मौजूदा मिजाज 3-4 मार्च तक जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि, अप्रत्याशित बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में गेहूं, चना और अन्य फसलों को नुकसान हो सकता है.  भोपाल सहित अन्य जिलों में बादल, बारिश और ओले गिरने की संभावना है. इधर, पश्चिमी विक्षोभ  की वजह से छत्तीसगढ़ में मौसम के बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. मुख्यतः उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार हैं. 

ग्वालियर में गुरुद्वारे की छत पर गिरी बिजली
इधर, शुक्रवार शाम से ग्वालियर में तेज आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ. कई जगह से बिजली गिरने की सूचना आई. ग्वालियर के हजीरा स्थित गुरुद्वारे पर आसमान से बिजली गिर गई. बिजली के चलते गुरुद्वारे की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई. गुरुद्वारा के चार पत्थर के गाटर टूट गए. जिस पर गुरुद्वारा की छत टिकी हुई थी. गनीमत यह रही कि जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त गुरुद्वारे में कोई नहीं था. हजीरा के बिरला नगर स्थित गुरुद्वारे के सेवक का कहना है कि आसमान से अचानक बिजली गिरने के कारण गुरुद्वारे की छत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई. 

बैतूल जिले में शुरू हुआ तेज बारिश का दौर
बैतूल जिले में आंधी तूफान के साथ रात 1 बजे बारिश शुरू हुई. बारिश ने रवि की फसलों को नुकसान पहुंचाया. किसानों की खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई. सबसे ज्यादा प्रभावी खेत में पक कर तैयार हो चुकी फसल हुई है जो आंधी तूफान से खेतों में आड़ी हो गई. किसानों की गेहूं के साथ ही चना मटर सरसों और सब्जियां बुरी तरह प्रभावित हुई है. किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. कई इलाकों में फसल खेतों में बिछ गई है.

{}{}