Home >>Madhya Pradesh - MP

Weather News: MP में अगले 3 दिन बारिश और ओले का अलर्ट, 50 kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में पिछले 7 सालों से अप्रैल में बारिश और आंधी होती आ रही है. इस बार भी मौसम ऐसा ही रहेगा. एमपी के पूर्वी हिस्से जबलपुर, रीवा में सिस्टम का असर ज्यादा होगा. पश्चिमी हिस्से में असर कम देखने को मिलेगा. साथ ही राजधानी भोपाल, इंदौर और उज्जैन में बारिश होने की आशंका है. 

Advertisement
Weather News: MP में अगले 3 दिन बारिश और ओले का अलर्ट, 50 kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Apr 06, 2024, 04:38 PM IST

MP Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश, आंधी और ओले गिरने का दौर शुरू होगा. मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में ओले गिरने की संभावना जताई गई है, जबकि 33 जिलों में भी मौसम खराब रहने की संभावना. इन जिलों में 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

मध्य प्रदेश में पिछले 7 सालों से अप्रैल में बारिश और आंधी होती आ रही है. इस बार भी मौसम ऐसा ही रहेगा. एमपी के पूर्वी हिस्से जबलपुर, रीवा में सिस्टम का असर ज्यादा होगा. पश्चिमी हिस्से में असर कम देखने को मिलेगा. साथ ही राजधानी भोपाल, इंदौर और उज्जैन में बारिश होने की आशंका है. 

साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम से बिगड़ा मौसम 
IMD भोपाल की सीनियर साइंटिस्ट डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से मौसम बदला है. आंधी, बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है. 10 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने की संभावना है.  

अगले 3 दिन कहां-कहां होगी बारिश

7 अप्रैल: सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा में 30 से 40Km प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और बारिश हो सकती है. वहीं, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. इसके अलावा छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पन्ना में ओले गिर सकते हैं.

8 अप्रैल: अनूपपुर, डिंडोरी में बिजली गरजने के साथ तेज हवा, बारिश का अनुमान है. भोपाल, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, सिंगरौली, सीधी, रीवा और मऊगंज में तेज हवाएं चलेंगी. बारिश भी हो सकती है. छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में आंधी और ओले गिरने का भी संभावना है.

9 अप्रैल: भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, दमोह और पांढुर्णा में हल्की बारिश हो सकती है. सिवनी और मंडला में 30 से 40Km प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है.

{}{}