trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11556816
Home >>Madhya Pradesh - MP

Global Approval Ratings: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने प्रधानमंत्री मोदी, बाइडन टॉप 5 से बाहर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पीएम का जलवा देखने को मिल रहा है. इस बात को हम नहीं बल्कि Morning Consult का ताजा सर्वे कह रहा है.

Advertisement
Global Approval Ratings: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने प्रधानमंत्री मोदी, बाइडन टॉप 5 से बाहर
Stop
Shikhar Negi|Updated: Feb 03, 2023, 05:25 PM IST

Global Approval Ratings: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पीएम का जलवा देखने को मिल रहा है. इस बात को हम नहीं बल्कि Morning Consult का ताजा सर्वे कह रहा है. इस सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में दुनियाभर के 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. इस सर्वे में पीए मोदी को सबसे ज्यादा 78% रेटिंग मिली है.

बता दें कि Morning Consult ने ये रेटिंग 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच की है. जिममें पीएम मोदी पहले पायदन पर तो दूसरे पर 68 प्रतिशत के साथ मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर हैं. इसके बाद तीसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बानीज है. 

छठे नंबर पर अमेरिका राष्ट्रपति
लिस्ट के मुताबकि चौथे पायदान पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी हैं वहीं 5वें स्थान पर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा है. इस लिस्ट में सबसे हैरानी की बात ये है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 6वें पायदन पर है. उनकी रेटिंग मात्र 40 प्रतिशत है. भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक इस लिस्ट में 10वें पायदान पर  है.

आखिर कैसे होता है सर्वे?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि दुनियाभर में मॉर्निंग कंसल्ट रोजाना 20 हजार से ज्यादा इंटरव्यू करता है. ग्लोबल लीडक को लेकर बनाए गए डेटा इंटरव्यू में मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया जाता है. अमेरिका में इसका सैंपल साइज 45,000 तो अन्य देश में 500 से 5000 के बीच होता है. हर देश में आयु, लिंग, क्षेत्र के और कुछ देशों में शिक्षा के आधार पर इस सर्वे को महत्व दिया जाता है.

Read More
{}{}