trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11317581
Home >>Madhya Pradesh - MP

मध्य प्रदेश को PM मोदी की बड़ी सौगात, 469 करोड़ रुपए से फिर शुरू हुई एशिया की पहली पेपर मिल

मध्य प्रदेश के नेपानगर में स्थित एशिया की पहली पेपर मिल फिर से शुरू हो गई है, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने इस मिल का आज दौबारा से शुभारंभ किया. बता दें कि यह मिल 75 साल पहले बनी थी जो फिर से शुरू हो गई हैं. 

Advertisement
मध्य प्रदेश को PM मोदी की बड़ी सौगात, 469 करोड़ रुपए से फिर शुरू हुई एशिया की पहली पेपर मिल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 24, 2022, 06:20 PM IST

बुरहानपुर। मध्य प्रदेश को एक बार फिर केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिली है. प्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर में स्थित एशिया की पहली पेपर मिल फिर से शुरू हो गई है. 75 साल पहले बनी  केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने आज इसकी शुरूआत कर दी है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होने वाले थे, लेकिन प्रदेश में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके. बता दें कि इस मिल को एशिया के पहली 'अखबारी कागज कारखाने' मिल के रूप में पहचाना जाता है. 

469 करोड़ रुपए लागत से हुआ रिनोवेशन 
दरअसल, 75 साल पहले बनी यह मिल बंद हो गई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने एक बार फिर से इस मिल को शुरू करने के निर्देश दिए. 469 करोड़ रुपए लागत से फिर से इस मिल का रिनोवेशन शुरू हुआ. देश और विदेश की 6 कंपनियों ने मिलकर इस मिल को फिर से शुरू किया. पहले इस मिल में 88 हजार टन कागज का प्रोडक्शन होता था, लेकिन मिल के रिनोवेशन होने के बाद प्रोडक्शन अब बढ़कर 1 लाख टन प्रतिवर्ष हो जाएगा. 

1 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार 
बता दें कि इस मिल के शुरू होने से स्थानीय युवाओं को बड़ा फायदा मिलेगा. इस मिल के शुरू होने से एक हजार से भी ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा. जबकि नेपानगर शहर को भी मिल के शुरू होने का फायदा मिलेगा. मिल की खास बात यह है कि यहां कागज सस्ता और अच्छी क्वालिटी का मिलता है, इसीलिए कागज खरीदने वाली कंपनियां इस मिल के लिए आती हैं. जबकि अब मध्य प्रदेश प्रिंट मीडिया की लागत भी कम होगी. ऐसे में इस मिल का फिर से शुरू होना प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि हैं. बता दें कि 2015-16 से मिल बंद हो गई, क्योंकि धीरे-धीरे इसका प्रोडक्शन बहुत कम हो गया था जिससे फाइनेंशियल कंडीशन बिगड़ गई थी. लेकिन केंद्र सरकार के प्रयास से यह मिल फिर से शुरू हो गई. 

पीएम मोदी का जताया आभार 
केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने मिल का शुभारंभ करते हुए इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया. इसके अलावा उन्होंने सीएम शिवराज की भी जमकर तारीफ की.  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अखबारी कागज की मिल नेपा लिमिटेड के अब अच्छे दिन आ गए है, नवीनीकरण के लिए यह मिल 7 साल से बंद पडी थी. लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पुर्नउध्दार एवं मिल विकास योजना के तहत आठ साल में तीन चरणों में 770 करोड रूपए का आर्थिक पैकेज प्रदान किया. अब नेपा लिमिटेड में पहले से अधिक क्षमता के साथ अखबारी कागज के साथ साथ प्रिंट और राइटिंग कागज का उत्पादन कर सकेंगी.

Read More
{}{}