trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11280543
Home >>Madhya Pradesh - MP

PM Kisan Yojana : अब चूके तो नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, सरकार ने दिया आखिरी मौका

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) की 12वीं किस्त जल्द आने वाली है. इसके लिए 31 जुलाई 2022 से पहले केवाईसी कराना जरूरी है. अगर किसान समय से प्रोसेस पूरा नहीं करते हैं तो उनके पैसे अटक सकते हैं. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Scheme Update ) का अपडेट यहां पढ़ें.

Advertisement
PM Kisan Yojana : अब चूके तो नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, सरकार ने दिया आखिरी मौका
Stop
Updated: Jul 30, 2022, 01:22 PM IST

PM Kisan Scheme Update : केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) के तहत सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अभी तक 2-2 हजार रुपए की 11 किस्तें किसानों को दी जा चुकी हैं. जल्द ही 12वीं किस्त आने वाली है, लेकिन इसके लिए किसानों को पहले केवायसी ( KYC ) कराना होगा. इसके लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. अगर किसानों ने इस दिन से पहले KYC नहीं कराया तो उनकी किसान सम्मान निधी अटक सकती है.

बिना KYC के नहीं मिलेगा पैसा
अब किसानों के पास केवल एक दिन का समय बचा है. अगर 31 जुलाई 2022 कर किसान KYC नहीं कराते तो उन्हें 12वीं किस्त मिलने में समस्या हो सकती है. 12वीं किस्त का पैसा सिर्फ उन ही किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा, जिन्होंने अपनी केवाईसी करा रखी है. तो अगर आपको भी अपने खाते में पैसा चाहिए. फटाफट अपनी  केवाईसी अपडेट कर लीजिए.

कैसे करा सकते हैं eKYC ( PM Kisan Yojana KYC )
- ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा
- यहां दाएं साइड सबसे ऊपर कोने में E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा
- आपको इस E-KYC पर क्लिक करना है
- यहां अपना आधार नंबर एंटर करना है
- इसके बाद इमेज कोड एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है
- मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है
- आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा
- अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा
- इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं

कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त ( PM Kisan Scheme Update )
पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के लिए दिया जाता है. दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस बार पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे 31 मई, 2022 दी गई थी. अब साल की दूसरी और योजना की 12वीं किस्त का पैसा सितंबर 2022 में किसानों के खाते में डाली जाएगी.

Read More
{}{}