trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11507647
Home >>Madhya Pradesh - MP

PM Kisan Yojna: क्या आपने करवाया खेतों का भू-सत्यापन? इन गलतियों से रुक जाएगी PM किसान निधि की 13वीं किस्त

PM kisan samman nidhi yojana latest update: पीएम किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर चार महीने में 2000  की राशि भेजती है. इस योजना के जरिए केंद्र सरकार अभी तक 12 किस्त दे चुकी है और 13वीं किस्त (PM Kisan Yojna 13th installment) भी जल्द ही नए साल में आ सकती है.

Advertisement
PM Kisan Yojna: क्या आपने करवाया खेतों का भू-सत्यापन?  इन गलतियों से रुक जाएगी PM किसान निधि की 13वीं किस्त
Stop
Updated: Dec 30, 2022, 02:29 PM IST

PM Kisan Yojna Installment: भारत देश में केंद्र और राज्य सरकारें (Central and State Governments) कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, जिसके जरिए देश और प्रदेश के लोग इसका लाभ उठाते हैं. ऐसी ही केंद्र सरकार (Modi Government) की एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi) जिसके तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर चार महीने में 2000  की राशि भेजती है. बता दें कि इस योजना के जरिए केंद्र सरकार अभी तक 12 किस्त दे चुकी है और 13वीं किस्त (PM Kisan Yojna 13th installment) भी जल्द ही आ सकती है. लेकिन अगर भी ये पैसा पाना चाहते हैं तो कुछ बाते हैं, जिनका आपको ध्यान रखना होगा. यहां पढ़िए कौन से किसान हो सकते हैं जिन्हें इस बार पैसा नहीं मिलेगा. उन गलतियों को आप ना करें. 

इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत
अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्द ही करवा लें वरना आपकी 13वीं किस्त अटक भी सकती है. इस लिहाज से आपको बता दें कि आपको ई-केवाईसी कराना जरूरी है.     
 
अगर आपके द्वारा बैंक खाते की जानकारी गलत दी गई है तो उसे जाकर सही करवाएं वरना आपको मिलने वाली किस्त अटक सकती है. ऐसी स्थिति में आप इस योजना का लाभ उठा पाने में असमर्थ रहेंगे. 

अगर आप इस योजना का लाभ उठातें हैं तो आपको अपने खेतों का भू - सत्यापन कराना जरूरी है. अगर आपने अभी तक भू - सत्यापन नहीं करवाया है तो आप अपना भू - सत्यापन करवा लें, जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और आपको आसानी के साथ 13 वीं किस्त मिल जाए वरना आपकी किस्त अटक भी सकती है.

अगर आपके आवेदन में कोई गलती है तो आप अति शीघ्र उसे सही करवा लें. अगर आपका नाम हिन्दी में है तो उसे इंग्लिश में करवा लें. इसके अलावा अगर आपसे जेंडर भरने में गलती हुई है तो उसे सही करवा दें वरना आप 13 वीं किस्त का लाभ उठा पाने से वंचित रह जाएंगे और आपकी किस्त अटक जाएगी.     

ऊपर बताई गई जानकारियों को आपको ध्यान देने की जरूरत है जो आपके लिए काफी हितकारी साबित हो सकती है.

Read More
{}{}