trendingPhotos1316384/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 मीठी चीजें, डायबिटीज का खतरा भी कम

Weight Loss Tips चीनी और उससे बनी चीजें खाने से मोटापा बढ़ता है. ऐसे लोगों को वजन घटाने में परेशानी होती है. ऐसे में आज हम उन 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका न तो बजन बढ़ेगा और न ही डायबिटीज का खतरा बढ़ेगा.

 

Advertisement
1/7

मीठा खाने के कई ऑप्शन जो लोग मीठा खाए बिना रह नहीं सकते हैं उनके लिए ऐसे कई ऑप्शन है जो उनकी मिठास वाली क्रेविंग को भी शांत कर देगें और उन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ेगा. यहां बताए जा रहे हैं 5 हेल्दी फूड्स जो टेस्ट में मीठे लेकिन सेहतमंद हैं. इन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

2/7

- गुड़ Jaggery खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है तो गुड़ खाएं. गुड़ में चीनी के मुकाबले काफी कम कैलोरी होती हैं. इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है. गुड़ पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इससे आयरन की कमी भी पूरी होती है.

3/7

- शहद Honey मीठा खाने की इच्छा को शहद से भी शांत किया जा सकता है. इसमें एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको खांसी, गले की खराश से बचाते हैं. कम मात्रा में शहद खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और पाचन बढ़िया होता है.

4/7

- ड्राई फ्रूट्स Dry Fruits हेल्दी और मिठास दोनों के साथ के लिए ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. किशमिश और बाकी दूसरे ड्राईफ्रूट्स में काफी मिठास होती है और कैलोरी काफी कम होती है. इससे प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स मिलते हैं.

5/7

- खजूर Date मिठास मन को शांत करने के लिए खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. खजूर काफी मीठा और एनर्जी से भरपूर होता है. इसे खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी. ये काफी हल्दी माना जाता है. इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं.

6/7

- पीनट बटर Peanut butter डाइटिंग करने वाले और जिम जाने वाले लोगों के लिए पीनट बटर भी स्वीटनेस का अच्छा ऑप्शन है. हालांकि इसमें कैलोरी होती है, लेकिन थोड़ा बहुत खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. पीनट बटर में प्रोटीन काफी होता है.

7/7

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Read More