trendingPhotos1577792/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Karj Mukti Ke Upay: बढ़ते कर्जों से हो गए हैं परेशान, अपनाएं लाल किताब के ये अचूक उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Karj Mukti Ke Upay: हर इंसान की ख्वाइश होती है कि उसके पास कम से कम इतना पैसा हो कि कर्ज लेने की स्थिति न बने. लेकिन समय-समय पर परिस्थितियों में बदलाव के चलते कर्जों लेना पड़ जाता है. कभी-कभी ऐसा होता है कि हम कर्ज तो ले लेते हैं. किंतु उसे भर नहीं पाते जो हमारे मानसिक परेशानी का कारण बनता है. ऐसे में यदि आप भी बढ़ते कर्जों से परेशान हैं तो आज हम आपको लाल किताब के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे अपनाने से शीघ्र ही आपको कर्जों से मुक्ति मिल जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Advertisement
1/6
मां लक्ष्मी की करें पूजा
मां लक्ष्मी की करें पूजा

मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है. ऐसे में यदि आप पर कर्जों का बोझ बढ़ गया है तो नियमित मां लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही ‘ॐ श्रीं ह्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नम:’ मंत्र का जाप भी करें और घी का दीपक जलाएं. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमें कर्ज से छुटकारा मिल जाता है.

2/6
हनुमान जी की करें पूजा
हनुमान जी की करें पूजा

यदि आप कर्जों के चलते परेशान हो गए हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें नारियल अर्पित करें. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से आपके कर्जों का बोझ उतर जाएगा.

 

3/6
लाल मसूर का करें दान
लाल मसूर का करें दान

यदि आपके लाख कोशिश के बावजूद भी कर्ज नहीं उतर रहा है तो मंगलवार के दिन लाल मसूर का दान करें. ऐसा करने से शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी.

4/6
आटे और गुड़ का उपाय
आटे और गुड़ का उपाय

यदि आप कर्ज में डबे हुए हैं तो गुरुवार के दिन सवा किलो आटा और सवा किलो गुड़ को मिलाकर इसकी रोटियां बना लें. इसके बाद इन रोटियों को गाय को खिला दें. इसे लगातार तीन गुरुवार करने से कर्ज से मुक्ति मिलनी शुरू हो जाएगी.

5/6
काले कुत्ते को खिलाएं रोटी
काले कुत्ते को खिलाएं रोटी

यदि आप बढ़ते कर्ज से परेशान हैं तो शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसों तेल में चुपड़ी रोटी खिलाएं. ऐसा कनरे से राहु, केतु और शनि ग्रह का प्रकोप कम होता है और कर्ज से मुक्ति मिलती है. आप चाहे तो नियमित भी काले कुत्ते को भोजन करा सकते हैं.

6/6
उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं दर्पण
उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं दर्पण

 घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिन्दूरी या मैरून रंग का नहीं होना चाहिए. कांच जितना ही हल्का और बड़ा होगा उतना ही जल्दी आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 





Read More