trendingPhotos1519433/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Roasted Gram Benefits: सर्दियों में इन दो चीजों के साथ खाएं भुना चना, स्वाद के साथ मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Roasted Gram Benefits in Winter: आप सभी सर्दियों में भुना चना तो खाते ही होंगे. इसके कई फायदे होते हैं, लेकिन इसे अगर शहर (Honey) और गुड़ (Jaggery) के साथ खाया जाए इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. आज हम आपको इन्हीं फायदों (Bhuna Chana Khane Ke Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं.

Advertisement
1/9
शहद और गुड़ के साथ भुना चना (Shahad Aur Gud Ke Sath Bhuna Chana Khane Ke Fayde)

शहद, गुड़ और चना ये तीनों अपने आप में कई बीमारियों का इलाज करने वाले मटेरियल हैं. ये अलग-अलग सेवन करने से शरीर के कई समस्याओं से लड़ते हैं. ऐसे में इनका अगर साथ में सेवन किया जाए तो ये कई ज्यादा साभप्रद (Roasted Gram Benefits With Jaggery Honey) हो जाते हैं. इसके साथ ही स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है. तो आइये जानतें हैं. चनें के फायदे...

2/9
वजन कम करने में सहायक

भुना चना और शहद, गुड़ डाइट में शामिल करने से काफी लाभ होता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से पाचन सही होता है. वहीं गुड़ और शहर अपको ठंड से बचाने का काम करते हैं.

3/9
ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद 

ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए शहद और चना फायदेमंद होता है. बालांकि उन्हें गुड़ अवाइड करना चाहिए और शहद की मात्रा भी काफी सीमित रखना चाहिए. अगर वो चाहे तो केवल चना ही खा सकते हैं. इससे भी उन्हें काफी लाभ होगा.

4/9
इम्यूनिटी को बूस्ट करने में

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. ऐसे में हमें गुड़, चना और शहद का सेवन करना चाहिए. इससे इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और आप ठंडियों में फैलने वाले कई तरह के वायरल से लड़ने में सक्षम हो पाते हैं.

5/9
हड्डियों की मजबूती के लिए

भुना चना, शहद और गुड़ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काम करता है. चने और शहद में मैग्नीशियम और फोस्फोरस काफी मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए काफी जरूरी तत्व है. इनके सेवन से आप कई तरह के दर्द, सर्दी, जुकाम, खांसी से भी राहत पा लेंगे.

6/9
स्किन के लिए फायदेमंद

ठंडी के मौसम में चेहरे की रौनक गायब सी होने लगती है. ऐसे में ये तीनों चीजें आपके काम आ सकती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण दाग धब्बों और झुर्रियों से लड़ने में काफी सहायक होती है. वहीं पाचन सही होने और खून बढ़ने से ये समस्या लंबे समय के लिए आप से दूर हो जाती है.

7/9
दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद

भुने चने और शहद दिल के लिए काफी स्वास्थ्य वर्धक होते हैं. इसे रोजाना खाने से शरीर में फोलेट, मैग्नीशियम, तांबे और फास्फोरस की पूर्ति होती रहती है. इससे रक्त संचार बढ़िया होता है और दिल दुरुस्त रहता है.

8/9
शरीर रहेगी ऊर्जा

सर्दियों में शरीर की ऊर्जा खत्म सी होने लगती है. ऐसे में सबसे बड़ी चीज गुड़, शहद और चना आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेंगा. क्योंकि इसमें मौजूद आयरन और प्रोटीन शरीर को लगातार ताकत देंगे और आप कमजोर फील नहीं करोगे.

9/9

Disclaimer:- ये स्टोरी सामान्य जानकारी के अनुसार लिखी गई है. किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या फिजीसियन से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है.





Read More