trendingPhotos1379960/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

दीवाली से पहले ट्रेनों में लगातार बढ़ी टिकटों की मांग, इन बातों का रखेंगे ख्‍याल तो नहीं होगी परेशाानी

रेलवे ने दीवाली और छठ पूजा को देखते हुए कई नई ट्रेनें शुरू की हैं और आगे भी करनी है लेक‍िन उसकी बुक‍िंंग खुलते ही फुल हो रही है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं क‍ि इस परेशानी से क‍िस तरह न‍िपटा जाए. 
Advertisement
1/6

दीवाली और छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने कई व‍िशेष ट्रेनें चलाई हैं लेक‍िन उसके बाद भी दबाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

2/6

ये हाल तब है जब रेलवे ड‍िपार्टमेंट दशहरा के बाद दीवाली और छठ पूजा के ल‍िए व‍िशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा कर चुका है. इनमें से 50 फीसद ट्रेनें चल भी चुकी हैं और जो बची हैं, वह भी चलने वाली हैं. तब भी राहत की बात नहीं है. सभी ट्रेनों की बुक‍िंग शुरू हो चुकी है और कुछ ट्रेनें तो ऐसी हैं क‍ि ट्रेनें खुलते ही फुल हो रही हैं.      

 

3/6

बता दें क‍ि यात्र‍ियों को अपने फेस्‍टीवल सीजन में यात्रि‍यों को अपने घर तक पहुंचने के ल‍िए एक से ज्‍यादा ट्रेनों में सफर करना पड़ता है. ऐसे में उन्‍हें कई बार वेट‍िंग का ट‍िकट म‍िलता है. यद‍ि वेट‍िंग क्‍ल‍ियर नहीं होती है तो बहुत परेशानी का सामना करना होता है. यदि ट‍िकट कन्फर्म नहीं हुआ तो अलग-अलग ट्रेनें पकड़कर यात्रा करनी पड़ती है  जिसमें समय अधिक लगता है और रुपये भी अध‍िक खर्च होते हैं. 

4/6

इन परेशान‍ियों से बचने के ल‍िए पूर्व में कुछ बातोंं को ध्‍यान में रखकर हम इस समस्‍या से बच सकते हैं. 

5/6

कोशिश करें कि पूर्व से यात्रा तय हो. एकदम मौके पर फ‍िलहाल कन्‍फर्म ट‍िकट म‍िल पाना संभव नहीं है. ट्रेनों में ट‍िकट की स्‍थ‍ित‍ि जानने के ल‍िए खुद ही इन्क्वायरी करना चाह‍िए. इस मामले में न‍िजी ट‍िकट एजेंटों पर न‍िर्भर नहीं रहना चाह‍िए. 

6/6

यदि स्वयं को ट्रेनों में टिकट की स्थिति पता करनी हो तो नेशनल ट्रेन इंक्वयारी सिस्टम के पोर्टल पर जाना होता है. वहां आसानी से स्थिति पता चल जाती है. जो यूजर्स एंड्रायड फोन नहीं चलाते हैं उनके ल‍िए रेल सुविधा का नंबर 139 है. इस पर भी काल करके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं और ट्रेनों में बर्थ की स्थिति जान सकते है. 





Read More