trendingPhotos1815728/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Yoga For Stamina: स्टेमिना करना है बूस्ट? आज से ही शुरू करें ये 7 योगासन

Boost Body Stamina By Yoga: खान पान और रहन सहन की गलत आदतों के कारण लोगों का स्टेमिना काफी डाउन होने लगता है. आज हम, आपको स्टेमिना बूस्ट करने के लिए 7 योग आसनों (yogasanas) के बारे में बता रहे है.

Advertisement
1/10
योग से बढ़ेगा स्टेमिना
योग से बढ़ेगा स्टेमिना

योग से बढ़ेंगा स्टेमिना (Stamina Booster Yoga): योग भारत की सबसे प्राचीन प्रथाओं में से एक है. हालांकि, कुछ लोग योग और प्राणायाम दोनों को एक ही मानते हैं. योग से आपके शरीर का संतुलन, स्टैमिना और शारीरिक क्षमता में सुधार होता है. हम 7 योग और आसन की बात करेंगे जिससे शरीर पर पड़ने  वाले प्रभाव की जानकारी होंगी.

2/10
योग के फायदे
योग के फायदे

शरीर के आन्तरिक बल या सहनशीलता (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाने के लिये कई योग और आसन मौजूद है जिसे आप अपने राजमर्रा के जीवन में शामिल करके परिवर्तन महसूस कर सकते है. इन आसनों के नियमित प्रयास और साथ साथ संतुलित आहार से हमारे शरीर में उत्कृष्ट असर होता है. आगे पढ़े कुछ कुछ योग आसन जिससे स्टैमिना बढ़ेगा

3/10
सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar): यह कुल 12 आसनों का सेट है जिसमें संपूर्ण शरीर के अंगों के लिए क्रियाएं शामिल है. इस आसन से आपके हृदय क्षमता बढ़ती है.

4/10
वृक्षासन
वृक्षासन

वृक्षासन (vrksasana): इस आसन से आपके रीढ़ को मजबूती मिलती है जिससे कारण शरीर का संतुलन बेहतर होता है. फ्लैट पैर से होने वाली समस्यायों में भी लाभकारी होता है.  

5/10
भुजंगासन
भुजंगासन

भुजंगासन (Bhujangasan): इस आसन से शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. शरीर में लचीलापन बढ़ता है. तनाव और थकान दूर करने में सहायक और इसके साथ साथ हृदय को भी स्वस्थ रखने में सहयोगी है.

6/10
नौकासन
नौकासन

नौकासन (naukasana): ये आसान हमारे मसल्स को मजबूत करता है. इसके रोजाना अभ्यास से पीठ,पेट और पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहयोग मिलता है. हमारे पाचन तंत्र को सुधारने और सुस्ती को खत्म करने में सहायक है.

7/10
धनुरासन
धनुरासन

धनुरासन (Dhanurasana): इस आसन से कमर के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है ,पूरे पीठ का खिंचाव करता है  जिससे कमर मजबूत बनता है.

8/10
उष्ट्रासन
उष्ट्रासन

उष्ट्रासन (Ustrasana): इसके अभ्यास से शरीर का कंधा  और कमर को मजबूती मिलती है. शरीर के लचीलेपन के साथ साथ थकान, चिंता आदि को भी दूर करता है.

9/10
त्रिकोणासन
त्रिकोणासन

त्रिकोणासन (Trikonasana): शरीर को संतुलित करने के साथ साथ मजबूती प्रदान करता है. पेट से जुड़े समस्या जैसे पाचन की समस्या, एसिडिटी से छुटकारा पाने में लाभकारी होता है.

10/10
DISCLAIMER
DISCLAIMER

DISCLAIMER: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता.





Read More