trendingPhotos1487378/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Couples Big Mistakes: 30 के बाद ये गलतियां पड़ती हैं भारी, अधूरी रह जाती है बच्चे की चाहत, कपल करें ये उपाय

Couples Big Mistakes In Sexual Life: आजकल देरी से शादी फिर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कपल के माता पिता बनने में समस्या होना आम बात है. ऐसा 30 के बाद के लोगों में ज्यादा होता है. ऐसे में हम आज कुछ ऐसे जानकारी दे रहे हैं, जिससे आपको पेरेंट्स बनने के चांस बढ़ सकते हैं.

Advertisement
1/7

Increase Conceiving Chances By This Tips: शादी में देरी और खराब लाइफस्टाइल के कारण फैमिली प्लानिंग में परेशानी आती है. बच्चे को जन्म देने के लिए मां और बाप दोनों का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. 30 साल की उम्र के बाद कपल्स को पेरेंट्स बनने में काफी परेशानियों होने लगती है.

2/7

पहले जानें 30 के बाद क्यों होती समस्या: 30 साल की उम्र के बाद आमतौर पर महिलाओं में अंडों की मात्रा और क्वालिटी दोनों में कमी आती जाती है. वहीं पुरुषों में भी स्पर्म क्वालिटी और काउंट कम हो जाता है. इसका असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है.

3/7

हेल्दी खाना खाएं: शरीर को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका फल और सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अच्छे फैट के साथ पौष्टिक डायट लेना है. ऐसा करना पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए हैं. क्योंकि इससे स्पर्म क्वालिटी और महिलाओं में अंडों की मात्रा बढ़ती है.

4/7

स्ट्रेस कम करें: तनाव जीवन में कई संभावनाओं को प्रभावित करता है. इससे हार्मोन और पीरियड साइकिल भी प्रभावित होती है. इसलिए कोशिश करें की इससे दूर रहे हैं और अपने आप को खुश रखें. इसके लिए आप योग व्यायाम का सहारा ले सकते हैं.

5/7

रेगुलर सेक्स जरूरी: कई रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि जो कपल्स कम से कम हर दूसरे दिन सेक्स करते हैं, उनके गर्भवती होने की संभावना ज्यादा होती है. इसके साथ ही यौन गतिविधि को एक काम के बजाय आनंददायक बनाने से भी सफलता मिलती है.

6/7

इनसे दूर रहे: तम्बाकू प्रोडक्ट, शराब, मांसाहार से परहेज करना चाहिए. अगर आप बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीते हैं तो इसमें भी कंट्रोल करना चाहिए. क्योंकि ये ओव्यूलेशन को रोक सकता है और आपके माता पिता बनने की संभावना कम हो जाती है.

7/7

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान और मीडिया रिपोर्ट के आधार पर है. इसे लेकर Zee Media नैतिक जिम्मदारी नहीं लेता है. आपको समस्या होने पर हम सलाह देते हैं कि एक बार अपने डॉक्टर से जरूर मिलें.





Read More