trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11290752
Home >>Madhya Pradesh - MP

पते की खबर: 12th पास छात्रों को सरकार देगी 10 हजार की स्कॉलरशिप, जानिए कैसे मिलेगी

Scholarship: छात्रों को आगे की पढ़ाई में स्कॉलरशिप Scholarship बहुत मदद करती है. ऐसे में हम आपको ऐसी पांच स्कॉलरशिप योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जो छात्रों के लिए बहुत मददगार साबित होती है. आप भी जानिए इन स्कॉलरशिप योजनाओं के बारे में.   

Advertisement
पते की खबर: 12th पास छात्रों को सरकार देगी 10 हजार की स्कॉलरशिप, जानिए कैसे मिलेगी
Stop
Updated: Aug 06, 2022, 12:55 PM IST

Scholarship: 12th का रिजल्ट आ चुका है. ऐसे में अब student आगे की पढ़ाई की तैयारियों में जुट गए हैं. इस बार जो छात्र 12th में अच्छे नंबरों से पास हुए हैं उन्हें सरकार स्कॉलरशिप दे रही है. क्योंकि छात्रों के भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, ताकि उन्हें पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी न हो. आज हम आपको पांच ऐसी ही स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने का तरीका बता रहे हैं. जो छात्रों के लिए बहुत मदद कर सकती है. 

इस बार 12वीं की परीक्षा में जिन छात्रों ने टॉप किया है, उनकी अच्छी एजुकेशन को देखते हुए कई स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई गई है, ताकि इन स्कॉलरशिप योजनाओं के माध्यम से छात्र-छात्राएं सरकार द्वारा दिए जाने वाले 10000 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं. ताकि आगे की उनकी कॉलेज की पढ़ाई प्रभावित न हो. 

सीसीसी स्कॉलरशिप स्कीम 
सीसीसी स्कॉलरशिप स्कीम यानि Central sector scheme of scholarship योजना है. इस योजना का लाभ 12th पास स्टूडेंट को मिलता है. इसके लिए छात्रों का 12वीं में परसेंटेज 80 या उससे ज्यादा होना चाहिए. जबकि उनके परिवार की सालाना आय आठ लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. तभी छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना का उद्देश्य छात्रों को कॉलेज के एडमिशन के लिए पैसे दिया जाना है, इस स्कॉलरशिप को टोटल 82000 हजार छात्र छात्राओं को दिया जाता है, जिसमें 41000 लड़कियां रहती हैं. जबकि 41000 लड़के होते हैं इसके साथ-साथ यूजी कोर्स के लिए भी 10000 हजार रूपए हर साल इन बच्चों के अकाउंट में दिए जाते हैं. जिससे छात्रों को काफी मदद होती है. 

AICTE प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम 
एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम भी छात्रों के लिए बहुत मददगार साबित हो रही है. इस योजना का लाभ भी 12th पास छात्रों को मिलता है. जिसमें 5000 हजार लड़कियों और 5000 लड़कों को मदद मिलती है. यह स्कॉलरशिप योजना ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के माध्यम से मिलती है. इस स्कॉलरशिप के लिए मेरिट के हिसाब से कैंडिडेट को सेलेक्ट करके डिप्लोमा का कोर्स कराया जाता है.  ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है. 

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम 
छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने ''प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम'' योजना चलाई है. इस योजना का लाभ उन सेनानियों के छात्र-छात्राओं और महिलाओं को आर्थिक मदद मिलती है जो भारत देश के लिए अपना जान दिए हैं. प्रधानमंत्री यह स्कॉलरशिप देते हैं. इस स्कॉलरशिप के माध्यम से पैसा टेक्निक और प्रोफेशनल कोर्स को बढ़ावा देने के लिए भी दिया जाता है, सरकार के इस स्कॉलरशिप के माध्यम से उम्मीदवारों को यह स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है जो टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स को करते हैं. 

मेधावी स्कॉलरशिप स्कीम 
मेधावी स्कॉलरशिप स्कीम मानव संसाधन विकास द्वारा चलाई जा रही है. मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप को लेने के लिए छात्रों को एक परीक्षा पास करनी होती है. तभी भी इस स्कॉलरशिप का लाभ छात्र उठा पाते हैं. अगर आप मेधावी स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन करने के लिए आपको इसके लिए मानव संसाधन विकास की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा फिर आप वहां से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना Kishor Vaigyanik Protsahan Yojana यानि KVPY के माध्यम से भी 12वीं पास करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है. इस योजना का लाभ साइंस science विषय में अच्छे नंबरों से पास होने वाले छात्रों को दिया जाता है. इस योजना में छात्रों को 5000 हजार से 7000 रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाती है. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए भी छात्र छात्राओं को एप्टिट्यूड टेस्ट देना होता है, जो छात्र-छात्राएं इस टेस्ट में पास होते हैं उन्ही को इस योजना का लाभ मिलता है. फिर पांच साल तक उन्हें यह स्कॉलरशिप मिलती है.

 

Read More
{}{}