trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11205557
Home >>Madhya Pradesh - MP

पन्ना में धमाल मचा रही धर्म और वीरू की जोड़ी, जानिए इनकी कहानी

आम तौर एक टाइगर अपने क्षेत्र में अकेले ही टेरिटरी बनाता है, वह अपने इलाके में किसी दूसरे की एंट्री नहीं चाहता. इसी के चलते कई बार टाइगरों के बीच लड़ाई के वीडियो भी अक्सर सामने आते रहते हैं. लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में धर्म और वीरू नाम के टाइगर इस मामले में थोड़े अलग है.

Advertisement
पन्ना में धमाल मचा रही धर्म और वीरू की जोड़ी, जानिए इनकी कहानी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 02, 2022, 03:30 PM IST

पन्ना। धर्म और वीरू ये दो नाम मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में आजकल चर्चा में हैं, क्योंकि इनकी दोस्ती लोगों का खूब मनोरंजन कर रही है. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि हम किसी फिल्म के धर्म और वीरू की बात कर रहे हैं तो आप गलत है. बल्कि हम बात कर रहे है पन्ना टाइगर रिजर्व के दो नर बाघो की, जिनका जलवा इन दिनों टाइगर रिजर्व में देखा जा रहा है. 

दोनों नर बाघों में जबरदस्त दोस्ती 
आम तौर एक टाइगर अपने क्षेत्र में अकेले ही टेरिटरी बनाता है, वह अपने इलाके में किसी दूसरे की एंट्री नहीं चाहता. इसी के चलते कई बार टाइगरों के बीच लड़ाई के वीडियो भी अक्सर सामने आते रहते हैं. लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में धर्म और वीरू नाम के टाइगर इस मामले में थोड़े अलग है. क्योंकि ये दोनों के एक दूसरे के पक्के दोस्त है. 

पर्यटकों का हो रहा मनोरंजन 
जहां वे कभी एक दूसरे के साथ अठखेलियां करते नजर आते हैं, कभी लड़ते हैं, कभी दहाड़ते हैं कभी साथ-साथ शिकार करते हैं, तो कभी साथ-साथ पानी पीते हैं और तो और प्रतिदिन पर्यटकों को एक साथ दर्शन भी देते हैं. इसलिए गाइडों ने इनका नाम धर्म और वीरू रख दिया. यह पहली बार है जब दो नर बाघ एक साथ रह रहे हैं. ऐसे में पर्यटकों का भी जमकर मनोरंजन हो रहा है. दिन एक बार तो यह जोड़ी पर्यटकों को देखने के लिए मिल ही जाती है. 

70 से ज्यादा हो गई बाघों की संख्या 
पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 70 से अधिक हो गई है और बाघ अधिक होने के कारण बाघ कोर जोन एरिया छोड़कर बफर जोन एरिया में जा रहे हैं. इस दौरान कई बाघों के बीच संघर्ष की लड़ाई भी देखने को मिल रही है. लेकिन इन बाघों से इतर पन्ना टाइगर रिजर्व में इन दिनों धर्म वीरू की दोस्ती भी देखने को मिल रही है. 

दोनों की दोस्ती को लेकर पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर उत्तम कुमार शर्मा का कहना है कि ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब 2 वयस्क बाघ आपस में दोस्ताना व्यवहार दिखा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह बाघिन पी-141 के दूसरे लीटर के दो संतान (वयस्क बाघ ) हैं, जिनका नाम पन्ना टाइगर रिजर्व में पी-141(21) और पी-141 (22) है जिन्हें लोगों ने प्यार से धर्म और वीरू की जोड़ी का नाम रख दिया है. 

ये भी पढ़ेंः पानी की कमी से इस इलाके में नहीं बज रहीं शहनाईयां! जानिए क्या है मामला 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}