trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12013157
Home >>Madhya Pradesh - MP

NIA Raid in MP: देश के चार राज्यों में NIA की रेड, PLFI टेरर फंडिंग से जुड़े मध्य प्रदेश के तार

NIA Raid in Sidhi: टेरर फंडिंग मामले को लेकर NIA की सर्च कार्रवाई के दौरान बड़ा खुलासा हुआ है. टेरर फंडिंग मामले को लेकर PLFI के खिलाफ जारी एक्शन के दौरान मध्य प्रदेश के इसके तार जुड़ने का खुलासा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर-

Advertisement
NIA Raid in MP: देश के चार राज्यों में NIA की रेड, PLFI टेरर फंडिंग से जुड़े मध्य प्रदेश के तार
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Dec 16, 2023, 07:42 AM IST

NIA Raid in MP: मध्य प्रदेश समेत देश के 4 राज्यों में शुक्रवार देर शाम NIA की टीम ने रेड मारी. इस कार्रवाई के दौरान बिहार और दिल्ली से टीम ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया. PLFI (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) के खिलाफ जारी इस सर्च एक्शन में मध्य प्रदेश के तार जुड़े होने की बात सामने आई है. 

चार राज्यों में NIA की रेड
NIA (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) ने शुक्रवार शाम को मध्य प्रदेश समेत 4 राज्यों में रेड मारी. इसमें बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश और झारखंड राज्य शामिल रहे. चारों राज्यों में PLFI के कई ठिकानों  पर छापा मारा गया. टीम को जबरन वसूली, गोला बारूद और कई आपत्तिजनक उपकरणों की जानकारी मिली थी, जिसके बाद  ये एक्शन लिया गया. जानकारी के मुताबिक टीम ने PLFI से जुड़े 23 ठीकानों पर ये कार्रवाई की है.

सीधी से जुड़े तार 
टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ के बाद इसके सीधे तार MP के सीधी जिले से जुड़े होने की बात सामने आई है. इस जानकारी के आधार पर टरर फंडिंग मामले को लेकर सीधी जिले में सर्चिंग की गई. सर्च अभियान के दौरान कुछ लोगों से पूछताछ की गई.

क्या है PLFI (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया )
पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PLFI झारखंड का प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन है. NIA ने रांची स्थित शाखा में 11 अक्टूबर को PLFI के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी.  इस संगठन पर लेवी-रंगदारी से आर्थिक व आतंकी गतिविधियों को संचालित करने का आरोप है. शिकायत के आधार पर जब जांच शुरू की गई तो NIA ने पायाकि प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के सदस्य झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ व ओडिशा के अलग-अलग कोयला कारोबारियों, ट्रांसपोर्टर, रेलवे ठेकेदारों व व्यवसायियों से लेवी-रंगदारी से फंड जुटाते थे. इस फंड के जरिए वे आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे.

हमले की साजिश
NIA ने जांच के दौरान यह भी पाया कि PLFI  के सदस्य सुरक्षा बल पर हमला, हत्या और आगजनी की योजना बना रहे थे. इस संगठन के खिलाफ भारतीय दंड विधि व UAP अधिनियम भी लगाया गया था.
इनपुट- भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Read More
{}{}