trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11227950
Home >>Madhya Pradesh - MP

Coconut Water Benefits: पुरुष इस समय करें नारियल पानी का सेवन मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

Coconut Water Benefits: नारियल पानी हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है और इसका सेवन करने से पेट खराब होने जैसी समस्या ठीक हो जाएगी। नारियल पानी के कारण ब्‍लड में पोटेशियम का लेवल बढ़ सकता है.

Advertisement
प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 21, 2022, 05:59 PM IST

Coconut Water Benefits: ये तो हम सभी जानते हैं. हमारे देश में नारियल बहुत ही खास होता है क्योंकि ये बहुत पवित्र होता है और इसका उपयोग हर प्रकार की पूजा पाठ में किया जाता है. साथ ही नारियल और नारियल पानी के शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि नारियल के पेड़ में कई औषधीय गुण होते हैं. बता दें कि नारियल का स्वाद मीठा होता है और कड़वाहट से राहत दिलाने के लिए बहुत उपयोगी होता है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद है नारियल
नारियल से न केवल शरीर मजबूत होता है. बल्कि पुरुषों में स्‍पर्म के प्रोडक्‍शन को भी बढ़ावा मिलता है. विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी पुरुषों में स्‍पर्म काउंट्स और मोटिलिटी को बढ़ाता है. साथ ही ये एबनॉर्मल स्‍पर्म काउंट्स को काफी कम कर देता है. 

Skin Care Tips: चिलचिलाती धूप में अपनी त्‍वचा को बचाने के लिए ट्राई करें ये उपाय

नारियल पानी पीने का बेस्‍ट टाइम 
अन्य ड्रिंक के विपरीत, नारियल पानी पीने का कोई सबसे अच्छा समय नहीं है. आप इसे दिन में और रात में भी पी सकते हैं, लेकिन इसे किसी खास समय पर पीने से निश्चित रूप से अच्‍छा फायदा मिलता है. बता दें कि इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीना आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. 

शरीर के लिए नारियल के अन्य लाभ
-गर्मियों में आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. बता दें कि नारियल पानी फ्लूड बैलेंस को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए ये आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है.  
-अगर आपको दिल की समस्या है तो आपको नारियल का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये आपके दिल के लिए अच्छा है. 
-नारियल में विटामिन सी होता है. इसलिए ये आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है.
-कई विशेषज्ञों का कहना है कि ताजा नारियल पानी वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है.
-नारियल पानी आपके पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से आपको एसिडिटी और पेट की समस्या नहीं होती. नारियल पानी पीने से पेट स्वस्थ रहता है. साथ ही ये आसानी से खाना पचाता है और पेट को कब्ज से बचाता है. 
-पोटैशियम से भरपूर होने के कारण नारियल पानी ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में फायदेमंद होता है. 
-नारियल पानी पीने से शरीर की गर्मी कम होती है. बता दें कि 50 ग्राम नारियल को पीसकर उसमें एक चम्मच चीनी, 4 चुटकी तली हुआ पपरिका पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर दो खुराक में लेने से उल्टी नहीं आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}