trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11573167
Home >>Madhya Pradesh - MP

Muscle Strength: बढ़ती उम्र के कारण कमजोर हो रही हैं मसल्स, इन तरीकों से बढ़ेगा मांसपेशियों का दम-खम

Muscle Strength Tips In Hindi: उम्र बढ़ने के साथ मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए अपनी डाइट में मास गेन करने वाले फूड को शामिल करना जरूरी होता है तो आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स, जिनको अपनाकर आपकी मसल्स मजबूत हो सकती हैं.

Advertisement
Home Remedies To Strengthen Muscles
Stop
Abhay Pandey|Updated: Feb 15, 2023, 07:15 PM IST

Home Remedies To Strengthen Muscles: आज के दौर में लोगों की लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल गई है और बढ़ती उम्र में मसल्स मास का कम होना आम समस्या है. उम्र बढ़ने के साथ -साथ व्यक्ति को भूख लगना कम होती जाती है और ना ही वे सही तरह से खा पाते हैं. जिससे वे कमजोर होने लगते हैं. साथ ही उनके भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और प्रोटीन कम होता है. जिसके कारण उनकी मसल्स कमजोर होने लगती हैं. साथ ही उम्र बढ़ना भी एक फैक्टर है. ऐसे में यह जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें. ऐसे में कई आसान उपाय होते हैं, जिसकी मदद से यह मसल मास को फिर से हासिल करने में मदद करता है.आइए जानते हैं मसल्स मास कैसे बढ़ाएं?

प्रोटीन बढ़ाएं

उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति के खाने की क्षमता कम हो जाती है, लेकिन अगर आप सही तरह से खाना खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिल जाता है. दरअसल, आपको अपनी डाइट में प्रोटीन खाने पर विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आप सुबह और शाम दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा दिन में एक कटोरी दाल व एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए. इससे आपकी डाइट में प्रोटीन के रिच इंग्रीडिएंट्स शामिल हो जाएंगे. इसके लिए आप चाहे तो चावल, रोटी को खाने में कम कर सकते हैं.

नॉनवेज को डाइट में करें शामिल
दरअसल, कई लोग बढ़ती उम्र के साथ नॉनवेज खाना लगभग छोड़ ही देते हैं, लेकिन ये भी प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत होता है. इसलिए इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आपको सप्ताह में तीन से चार बार अंडा जरूर खाना चाहिए. यदि आपको इसे डाइजेस्ट करने में समस्या होती है तो आपको इसके पीले भाग को निकाल देना चाहिए. साथ ही चिकन व फिश को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें आप सप्ताह में एक बार ले सकते हैं. बता दें आपको कि चिकन व अंडा ऐसे फूड आइटम्स होते हैं, जिन्हें शरीर बहुत जल्दी डाइजेस्ट कर लेता है. यदि इसे हैवी ग्रेवी के साथ बनाया जाता तो ओल्ड एज के लोगों को इसे डाइजेस्ट करने में समस्या हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि आप इन फूड्स को बॉयल या स्टीम तरीके से बनाएं.

सप्लीमेंट्स को करें शामिल
ऐसे बहुत से लोग होते हें, जो अधिक उम्र होने के चलते अधिक खाना नहीं खा पाते हैं और उनकों कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो जाती हैं. इसलिए उन्हें सही तरह से खाना खाने में समस्या होती है. इसके लिए वे अपनी डाइट में सप्लीमेंट्स का सहारा ले सकते हैं. ओल्ड एज के लोगों के लिए ऐसे कई सप्लीमेंट्स बाजार में उपलब्ध होते हैं.जो उनकी ओवर ऑल हेल्थ का ध्यान रखते हैं, लेकिन आप किसी भी सप्लीमेंट्स को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}