trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11584776
Home >>Madhya Pradesh - MP

kanya vivah yojana: बालाघाट में 461 जोड़ों का हुआ सामुहिक विवाह, आयुष मंत्री ने दिया अनोखा उपहार

mukhyamantri kanya vivah yojana balaghat: मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत 461 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थामकर नये दाम्पत्य जीवन  की शुरूआत की. इस कार्यक्रम में मप्र के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे भी मौजूद रहें. इस दौरान उन्होनें प्रत्येक जोड़े को उपहार स्वरूप आम का पौधा देकर आशीर्वाद दिया.

Advertisement
kanya vivah yojana: बालाघाट में 461 जोड़ों का हुआ सामुहिक विवाह, आयुष मंत्री ने दिया अनोखा उपहार
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Feb 24, 2023, 01:57 PM IST

आशीष श्रीवास/बालाघाटः मुख्यमंत्री कन्या दान योजना (kanya daan yojana) में ऐसा तोफा आपने शायद ही देखा हो जो परसवाड़ा में मध्य प्रदेश शासन के (ayush minister ramkishore kavre) आयुष मंत्री ने वर और वधू को दिया. जी हां! उन्होंने दांपत्य जीवन में बंधे 461 वर वधु को उपहार (unique gift) स्वरूप आम का पौधा (mango tree) दिया. यूं तो प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh shauhan) खुद हर रोज एक पौधा लगाते है साथ ही लोगो से अपील भी करते है. ऐसे में सामूहिक विवाह में इस तरह की पहल काफी सराहनीय है और लोग भी इसकी जमकर सराहना कर रहे हैं.

461 जोड़ो का हुआ विवाह
आपको बता दे कि बालाघाट जिले के आदिवासी बहुल तहसील परसवाडा में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का यह कार्यक्रम जिले के लिये ऐतिहासिक क्षण था. जहां पहली बार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 461 जोड़ों ने विवाह के बधंन में बंधकर एक दूजे का हाथ थामा और अपने नये दामपत्य जीवन की शुरूआत की है. जब 461 दुल्हे, बाजे-गाजे के साथ बारात लेकर निकले तो यह नजारा देखते ही बनता था. जहां बारात में मध्य प्रदेश शासन के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे भी बाराती बनकर शामिल हुए. उन्होने वर-वधु को आशीर्वाद दिया.

जानिए क्या कहा आयुष मंत्री ने!
आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रदेश सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. ऐसे परिवार जो गरीबी के कारण अपनी बेटीयों का विवाह करने में सक्षम नहीं होते हैं, उन बेटीयों के विवाह के लिए प्रदेश सरकार ने यह योजना बनाई गई है. इस योजना में जाति एवं धर्म का कोई बंधन नहीं रखा गया है, बल्कि हर जाति धर्म के गरीब लोग इस योजना में अपनी कन्या का विवाह कराने के लिए पात्र है.

वर-वधू को दिया गया ये उपहार
बंधन में बंधने वाले प्रत्येक जोड़े को 38 हजार रुपए की उपहार सामाग्री व वधु के नाम से 11 हजार रुपए का चेक प्रदान किया गया. साथ ही प्रत्येक जोड़े को आम का पौधा उपहार में दिया गया. जिसमें आयुष मंत्री कावरे ने प्रत्येक जोड़े के वर-वधु को आम का पौधा भेंट किया और कहा कि अपने विवाह की यादगार के रूप में इस पौधे को सुरक्षित बड़ा करें. यह पौधा जब पेड़ बन जायेगा और फल देने लगेगा तो वर-वधु को यह हमेशा इस सामूहिक विवाह की याद दिलायेगा.

ये भी पढ़ेंः Jaya Kishori Quotes: जिंदगी बदल देगी जया किशोरी की ये बातें, जानिए लाइफ में Success होने का मंत्र

Read More
{}{}