trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11701464
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: CM कन्या विवाह योजना के तहत 108 जोंड़ों की हुई शादी, कृषि मंत्री ने दिलाई शपथ

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: आज एमपी के हरदा में सीएम कन्या विवाह योजना के तहत 108 जोडों का विवाह संपन्न हुआ. इस मौके पर पहुंचे कृषि मंत्री ने नव विवाहितों को शपथ दिलाई.

Advertisement
MP News: CM कन्या विवाह योजना के तहत 108 जोंड़ों की हुई शादी, कृषि मंत्री ने दिलाई शपथ
Stop
Zee News Desk|Updated: May 18, 2023, 08:10 PM IST

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के हरदा जिले के गोंदागांव कला में आज मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह (Mukhyamantri Kanya vivah Yojana) का सम्मेलन किया गया. इस मौके पर 108 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ. सूबे से कृषि मंत्री कमल पटेल इस विवाह समारोह में शामिल होकर नव दंपत्ति को आशीर्वाद दिया और पौधें भेंट करके पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई. 

समारोह में बोले मंत्री
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गोंदागांव में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में 108 नव दंपत्ति का विवाह संपन्न हुआ. इस मौके पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने आशीर्वाद दिया. साथ ही साथ नव विवाहितों को पौधें भेंट करके पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई. 

इस मौके पर उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना गरीब परिवारों के लिये वरदान है. पहले गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए कर्ज लेना पड़ता था, अब इस योजना के तहत सरकार अपने खर्चे पर गरीब कन्याओं का विवाह धूमधाम से कराती है. उन्होंने इस अवसर पर सभी नवदम्पत्तियों और उपस्थित गांव वालों को अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई. 

इसके अलावा उन्होंने आयुष विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का भी निरीक्षण किया और वहां उपचार के लिए गांव वालों से चर्चा की. बता दें कि मध्य प्रदेश में गरीब और मजदूर वर्ग के लिये प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह, संबल जैसी अनेक योजनाएं संचालित की है. इन योजनाओं की मदद से बच्चे के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक हर परिस्थिति में गरीब परिवारों को लाभ मिलता है..

ये भी पढें:  MP Assembly Election: केजरीवाल की राह पर कमलनाथ, दिल्ली - पंजाब की तरह फ्री बिजली देने का वादा

मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह योजना
मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह योजना के तहत कन्याओं की गृहस्थी की स्थापना के लिए  48,000 रुपए कन्या के खाते में जमा कराये जाते है. इसके अलावा सामूहिक विवाह/ निकाह कार्यक्रम आयोजित करने वाले निकाय या नगरीय निकाय, जनपद पंचायत को विवाह/निकाह आयोजन के लिये रूपये 3,000/ के साथ साथ कुल  51,000  रूपये दिये जाने का प्रावधान है.

Read More
{}{}