trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12208157
Home >>Madhya Pradesh - MP

IPL की तर्ज पर MP में क्रिकेट लीग, 5 टीमें होंगी शामिल, कई बड़े खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

Madhya Pradesh News: युवाओं में बढ़ रहे क्रिकेट के जुनून को देखते हुए ग्वालियर शहर में IPL की तर्ज पर मध्य प्रदेश लीग का आयोजन किया जा रहा है. इस क्रिकेट लीग में प्रदेश की 5 टीमें हिस्सा लेंगी.

Advertisement
IPL की तर्ज पर MP में क्रिकेट लीग, 5 टीमें होंगी शामिल, कई बड़े खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Apr 17, 2024, 01:32 PM IST

Madhya Pradesh News: बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट (BCCI) के इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर मध्य प्रदेश में क्रिकेट लीग शुरू होने जा रही है. इस लीग का नाम 'मध्य प्रदेश लीग' यानी MPL होगा. इसकी शुरुआत जून से होगी. इस क्रिकेट लीग में मध्य प्रदेश की 5 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनका नाम  भोपाल लेपर्ड, ग्वालियर चीताज, जबलपुर लायंस, मालवा पैंथर्स और रीवा जगुआर होगा. इस क्रिकेट लीग का मकसद मध्य प्रदेश की क्रिकेट प्रतिभाओं को सामने लाना है. 

मध्य प्रदेश लीग ग्वालियर में खेली जाएगी. इस लीग की जानकारी जीडीसीए की उपाध्यक्ष महाआर्यमन सिंधिया ने दी. इस लीग का आयोजन जून माह में ग्वालियर में नवनिर्मित शंकरपुर क्रिकेट स्टेडियम में होगा. बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त इस टूर्नामेंट में अगले साल टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. जीडीसीए और एमपीसीए के तहत खेली जाने वाली मध्य प्रदेश लीग 20-20 के फॉर्मेट में खेली जाएगी. यानी हर मैच बीस - बीस ओवर का होगा. 

खिलाड़ियों को मिलेगा फिक्स्ड अमाउंट
इस टूर्नामेंट के माध्यम से प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ना सिर्फ खेलने का मौका मिलेगा, बल्कि अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मंच भी मिलेगा. हर टीम में एक आइकन खिलाड़ी होगा. खिलाड़ियों को 3 कैटेगरी में बांटा गया है. इनमें खिलाड़ियों की नीलामी नहीं होगी, बल्कि उन्हें फिक्स्ड अमाउंट दिया जाएगा. सभी मैचों का प्रसारण स्पोर्ट्स चैनल पर किया जाएगा और दर्शकों के लिए ये मैच निशुल्क होंगे. 

ये भी पढ़ें-  MP के पहले चरण में दांव पर दिग्गजों की साख, इन सीटों पर आज से थम जाएगा प्रचार

इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे शामिल
महाआर्यमन का कहना है कि भविष्य में टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी किए जाने के साथ वेन्यू भी बढ़ाए जा सकते हैं. फिलहाल इन 5 टीमों को प्रदेश के 5 उद्योगपतियों खरीदा है. इसके अलावा जीडीसीए के अध्यक्ष प्रशांत मेहता ने बताया कि लीग में सिर्फ मप्र के खिलाड़ी ही भाग ले सकेंगे. इन टीमों में मध्यप्रदेश के वे खिलाड़ी भी रहेंगे जो इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. एमपीएल में नेशनल लेवल पर क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

10 दिन चलेगी लीग
IPL में खेल रहे मध्य प्रदेश के क्रिकेटर आवेश खान, रजत पाटीदार, शुभम शर्मा और वेंकटेश अय्यर चेहरे इस लीग में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. लीग के कुल मैच 10 दिनों तक चलेंगे. पूरी लीग में फाइनल को मिलाकर कुल 13 मैच खेले जाएंगे. एमपी लीग के सीईओ रवि पाटनकर ने बताया कि एमपीएल की गवर्निंग काउंसिल खिलाड़ियों का ड्राफ्ट तैयार कर टीमें के लिए खिलाड़ियों को चुनेंगे. एक टीम में 20-22 खिलाड़ियों को जगह मिल सकती है. 

Read More
{}{}