trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11373882
Home >>Madhya Pradesh - MP

MPCG Weather: एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का येलो अलर्ट, इंदौर, बस्तर सहित कई जिलों में बारिश

MP-CG Weather Forecast:  मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हल्की से मध्य बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के पहले सप्ताह तक प्रदेश से मानूसन की विदाई हो सकती है.

Advertisement
MPCG Weather: एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का येलो अलर्ट, इंदौर, बस्तर सहित कई जिलों में बारिश
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 30, 2022, 08:52 AM IST

रायपुर/भोपालः मध्य प्रदेश में मानसून अब विदाई की तरफ अग्रसर है. हालांकि प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. जबकि शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने आज प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने की भी संभावना जताई है.   

एमपी के इन जिलों में बारिश 
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर खत्म हो रहा है. अक्टूबर महीने के अंत तक प्रदेश से मानसून की वापसी हो सकती है. हालांकि प्रदेश के कुछ जिलों शहडोल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के सभी जिलों के साथ सिंगरौली, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी और छिंदवाड़ा में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. वहीं अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. 

अक्टूबर के पहले सप्ताह में इन जिलों में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है, जिसका असर दो या तीन दिन बाद खंडवा, खरगोन, बुरहापुर, बैतूल, बालाघाट और छिंदवाड़ा में दिखाई देगा. साथ ही 1 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती एक्टिव होने जा रहा है, जिसके चलते 4-5 अक्टूबर को पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है.

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का येलो अलर्ट
लौटते मानसून के बीच छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने एक बार फिर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो जशपुर, सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, रायपुर, मुंगेली, धमतरी, रायपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव जैसे जिलों में बारिश होने की संभावना है. साथ ही दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, बस्तर और इससे लगे एक-दो जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना जताती है.

ज्यादात्तर जिलों में बारिश की संभावना
छत्तीसगढ़ प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी-तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है और यह 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. जिससे कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथे छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: नवरात्र के पांचवें दिन बढ़े सोने के दाम, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत

Read More
{}{}