Home >>Madhya Pradesh - MP

Weather Update Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में डराने लगी ठंड, 6 डिग्री तक पहुंचा तापमान

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ठंड अपने तेवर दिखाने लगी है. एमपी में सबसे कम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो उत्तर छत्तीसगढ़ में ठिठुरन में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज हुई है. देखिए अपने शहर का आज का तापमान

Advertisement
Weather Update Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में डराने लगी ठंड, 6 डिग्री तक पहुंचा तापमान
Stop
Updated: Dec 22, 2022, 10:43 AM IST

MP Weather Today: एमपी में मौसम (Madhya pradesh mausam) की बात करें तो अधिकतर जिलो में मौसम शुष्क रहने वाला है. कल सबसे ठंडा जिला उमरिया रहा, जहां 5.5 डिग्री तक न्यूनतम तापमान दर्जा कियै गया. इसके अलावा अधितर जिलों में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. दिसम्बर के अंत तक तापमान में ज्यादा गिरावट के आसार बताए जा रहे हैं. मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक इस हफ्ते मौसम में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. दिसंबर के आखरी हफ्ते में ठंड और बढ़ने का अनुमान है. 

इस दिन से पड़ेगी कड़ाके की ठंड 
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही हवाएं पूरी तरह उत्तर-पूर्वी होने की संभावना है. ऐसा होते ही  इंदौर सहित प्रदेश के सभी जिलों में तेज ठंड का असर दिखाई देगा. जैसे ही उत्तर भारत के पहाड़ों पर तेज बर्फबारी होगी, उसका इसर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेगा. प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी.

उत्तर छत्तीसगढ़ में ठिठुरन तेज
वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो ठंड ज्यादा डरा रही है. कई जिलों के तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. उत्तर छत्तीसगढ़ में देखें तो ठिठुरन तेजी से बढ़ रही है. छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट लगातार जारी है. प्रदेश के कई जिलों के तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया है. प्रदेश में कोरिया जिले में सबसे कम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी रायपुर का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है. लेकिन उसके बाद एक बार फिर प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा के प्रभाव से सबसे ज्यादा उत्तर छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है. सरगुजा संभाग के कई जिलों के तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. इससे उत्तर छत्तीसगढ़ में ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है. वही जंगल और पहाड़ी इलाका होने की वजह से बस्तर संभाग में भी ठंड का असर देखने को मिल रहा है. बिलासपुर में 12, पेंड्रारोड में 9.4, अंबिकापुर में 9.3, जगदलपुर में 10.9, दुर्ग में 11.4 और राजनांदगांव में 13.5 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

{}{}