Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather: मध्य प्रदेश में गर्मी ने तोड़े सभी रिकार्ड, ये हैं पांच सबसे गर्म जिले, तापमान पहुंचा 48.7

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया है, जबकि नौतपा के चौथे दिन भी प्रदेश में लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

Advertisement
मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी
Stop
Arpit Pandey|Updated: May 28, 2024, 10:49 AM IST

Madhya Pradesh Heat Wave Red Alert: मध्य प्रदेश में इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए नजर आ रही है. बढ़ते तापमान और प्रचंड गर्मी की वजह से पूरा प्रदेश धधक रहा है, सोमवार के दिन भी गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में तो तापमान 48.7 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया. जबकि कई जिलों में तापमान 46 से 47 डिग्री के बीच रहा. वहीं नौतपा के चौथे दिन भी प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

ऐसा रहा प्रदेश का तापमान 

मध्य प्रदेश में नौतपा के तीसरे दिन यानि सोमवार को प्रदेश गर्मी से जूझता नजर आया. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 16 जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहा, जबकि 24 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक प्रदेश इसी तरह से तपता रहेगा, क्योंकि नौतपा में इस बार सूरज के तेवर तीखे ही नजर आ रहे हैं. 

प्रदेश के सबसे गर्म जिले 

  • निवाड़ी 48.7 डिग्री तापमान
  • दतिया 47.4 डिग्री
  • गुना 47.2 डिग्री
  • राजगढ़ 46.8 डिग्री
  • ग्वालियर 46.7 डिग्री

इसके अलावा भी कई जिलों में तापमान में तेजी देखी गई, शिवपुरी में भी पारा 46 डिग्री के पास रहा तो राजधानी भोपाल में 44.8 डिग्री, जबलपुर में 44.5 डिग्री इंदौर में 41.9 डिग्री और उज्जैन का तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस के पास दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में तापमान में गिरावट होने के आसार नहीं है. प्रदेश में 40 सालों बाद ऐसा हुआ है, जब 13 से ज्यादा जिलों में एक साथ तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. 

लू चलने का अलर्ट जारी

वहीं मौसम विभाग ने नौतपा के चौथे दिन भी भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग की तरफ से एमपी में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 19 जिलों में ऑरेंज और 11 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि प्रदेश के 12 जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. फिलहाल लोगों को दोपहर के वक्त घरों में रहने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ेंः भोपाल में घट जाएगी ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग, 110 सेकंड का काम 55 सेकंड में होगा

{}{}