Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून हुआ एक्टिव, प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में मानसून एक्टिव हो गया है, मौसम विभाग ने 24 जून को प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ-साथ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया है. 

Advertisement
मध्य प्रदेश में मानसून एक्टिव
Stop
Arpit Pandey|Updated: Jun 24, 2024, 03:30 PM IST

Aaj ka Mausam: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग के मुताबिक मानसून एक्टिव हो गया है, अगले दो से तीन दिनों में मानसून पूरे प्रदेश को कवर करेंगे. 24 जून को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि तीन दिन पहले ही प्रदेश में मानसून की एंट्री हुई है. फिलहाल कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. 

कई वेदर सिस्टम एक्टिव 

मध्य प्रदेश में फिलहाल कई वेदर सिस्टम एक्टिव नजर आ रहे हैं. प्रदेश में डिंडौरी जिले के रास्ते मानसून ने एंट्री ली है. फिलहाल दो वेदर सिस्टम सबसे ज्यादा एक्टिव हैं, जिससे कई जिलों में अच्छी बारिश हो रही है. खास तौर पर पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से अगले तीन दिन तक कुछ जिलों में जोरदार बारिश की पूरी संभावना बन रही है. 

इन जिलों में बारिश की संभावना 

मौसम विभाग ने 24 जून के दिन प्रदेश के बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अधिकतर मध्य प्रदेश के जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया. तेज हवा के साथ बिजली गिरने का मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है. शाजापुर, सीहोर, राजगढ़, भोपाल, रायसेन, बड़वानी, खरगोन में बिजली के साथ तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना है. वहीं विदिशा धार में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 

इसके अलावा अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, इंदौर, नर्मदापुरम, रतलाम, उज्जैन, बालाघाट, सिवनी और पांढुर्ना, हरदा, बुरहानपुर, बैतूल, मंदसौर, खंडवा, सागर, जबलपुर, छिंदवाड़ा और पूर्वी नरसिंहपुर में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी चल सकती है. आने वाले कुछ दिनों में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा. जिसके बाद झमाझम बारिश की पूरी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जबकि ओडिशा और छत्तीसगढ़ पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है. ऐसे में अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के चलते प्रदेश में मानसून का सिलसिला जारी है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: CM मोहन की कोर टीम में कार्य का बंटवारा, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी?

{}{}