trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11568056
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, एक बार फिर लौटेगी सर्दी...

मध्यप्रदेश का मौसम  (MP weather update) लगातार शुष्क बना हुआ है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारा बढ़ रहा रहा. पिछले 24 घंटे में भी अधिकांश जिलों के तापमान में बढ़त देखी गई है.

Advertisement
MP Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, एक बार फिर लौटेगी सर्दी...
Stop
Shikhar Negi|Updated: Feb 12, 2023, 06:56 AM IST

MP Weather Upadate: मध्यप्रदेश का मौसम  (MP weather update) लगातार शुष्क बना हुआ है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारा बढ़ रहा रहा. पिछले 24 घंटे में भी अधिकांश जिलों के तापमान में बढ़त देखी गई है. लेकिन मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले दो दिनों में बढ़े हुए तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. जिससे ठंड भी बढ़ेगी.

बर्फबारी बढ़ाएगी ठंड
उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश हुई है. इससे वहां का तापमान काफी ठंडा हो गया है. जिससे वहां फिर सर्द हवाएं चलेगी. जिससे ठंड भी बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि रविवार से तापमान में काफी गिरावट होने लगेगी.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में फिर लौटेगी ठंड! इस दिन से गिरने लगेगा पारा; जानें मौसम का पूर्वानुमान

अधिकतम तापमान 30 डिग्री के ऊपर
बता दें कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. खरगोन सबसे ज्यादा गर्म वाला जिला रहा, जहां 33.8 डिग्री तापमान रहा. वहीं दूसरे नंबर पर खंडवा है, जहां 33.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. राज्य के 52 में से 40 जिलों का तापमान 30 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

मार्च से दिखेगी गर्मी
मौसम विभाग की मानें तो फरवरी के आखिरी हफ्ते में गर्मी दस्तक दे सकती है. मार्च के आखिरी हफ्ते में लू चलने के आसार भी पैदा हो जाएंगे. गौरतलब है कि एमपी में 15 मार्च  से गर्मी शुरू होती है, जो 10 जून तक चलती है. उसके बाद बारिश की गतिविधिय़ां शुरू हो जाती है.

बदलते मौसम से रहें सावधान!
अचानक बदल रहे मौसम के कारण लोगों का परेशानी भी बढ़ने लगी है. किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं आम लोगों में मौसमी बीमारियों, वायरल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम के साथ गले में खरास और सीने में दर्ज क मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं. ऐसे में इस तरह के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकें.

Read More
{}{}