Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: एमपी में शीत लहर का प्रकोप, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में बारिश, कोहरा और ठंड का सिलसिला जारी है. आज भी मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और कोहरे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कुछ हिस्सों में ओले पड़ने की चेतावनी भी दी गई है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलटी 50 से घटकर 100 मीटर तक पहुंच गई है.

Advertisement
MP Weather Update: एमपी में शीत लहर का प्रकोप, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट
Stop
Shikhar Negi|Updated: Jan 09, 2024, 07:37 AM IST

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बारिश, कोहरा और ठंड का सिलसिला जारी है. आज भी मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और कोहरे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कुछ हिस्सों में ओले पड़ने की चेतावनी भी दी गई है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलटी 50 से घटकर 100 मीटर तक पहुंच गई है. वहीं ठंड को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन भी किया गया है.

बता दें कि भोपाल, उज्जैन, कटनी, इंदौर, अशोकनगर, देवास, विदिशा, नीमच समेत प्रदेश के आधे से ज्यादा इलाके घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं.  इसके अलावा भोपाल से होकर गुजरने वाली कई ट्रेन कोहरे के चलत लेट हो गई. वहीं ग्वालियर सबसे ठंडा रहा, न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री दर्ज किया गया. खजुराहो प्रदेश का दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा. यहां टेम्प्रेचर 20.5 डिग्री दर्ज किया गया. आगामी दिन में कोल्ड अटैक जारी रहेगा.

10 जनवरी तक ऐसा ही मौसम
मौसम विभाग की माने तो 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा. इसके कारण अरब सागर में चक्रवती हवाओं का घेरा बनेगा. जिससे इंदौर और उसके आस-पास बारिश की संभावना है. इसका असर ग्वालियर-चंबल में भी दिखाई देगा.

पौधों पर पड़ रहा असर 
वहीं मध्यप्रदेश में ठंड का असर फसलों पर भी पड़ रहा है. धूप न मिलने से पौधों की ग्रोथ भी ठीक नहीं हो पा रही है. ज्यादा ठंड से गेहूं, चना व मटर की फसलें पीली पड़ने लगी है. हालांकि अगर बारिश होती हैं तो गेहूं, चना आदि फसलों को फायदा होगा. बारिश से फसलों में एक सिंचाई का काम हो जाएगा.

स्कूलों का समय बदला
एमपी में ठंड और शीतलहर को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों को समय बदल दिया है. फैसले के मुताबिक मध्य प्रदेश में सुबह 10 बजे से पहले स्कूल नहीं खुलेंगे. जबकि दो पालियों में संचालित होने वाले शासकीय और अशासकीय स्कूल भी सुबह 10:00 बजे से ही खुलेंगे.  कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षाओं का संचालक निर्धारित समय सारणी में होगा.  स्कूलों के समय बदलाव का आदेश 20 जनवरी तक जारी रहेगा.

{}{}