trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11433906
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: ठंडी के मौसम में बढ़ रही गर्मी, वैज्ञानिकों ने बताया कब गिरेगा तापमान

MP Weather Update: देशभर में लगातार मौसम बदल रहा है. उत्तर भारत में बर्फवारी और दक्षिण में बारिश से ठंड बढ़ने लगी है. हालांकि, मध्य प्रदेश में अभी भारी ठंड के लिए 2 दिन का इंतजार करना होगा. कुलजमा यही हाल एमपी के पड़ोसी छत्तीसगढ़ का रहने वाला है.

Advertisement
MP Weather Update: ठंडी के मौसम में बढ़ रही गर्मी, वैज्ञानिकों ने बताया कब गिरेगा तापमान
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 10, 2022, 08:09 AM IST

MP Weather Update: भोपाल: उत्तर भारत में बर्फवारी और दक्षिण में बारिश के कारण देशभर का मौसम लगातार बदल रहा है. देश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड बढ़ने लगी है. हालांकि, मध्य प्रदेश को अभी कड़ाके की ठंड के लिए दो दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. कुछ यही हाल एमपी के पड़ोसी छत्तीसगढ़ का रहने वाली है. अनुमान के मुताबिक, दोनों राज्यों में 12 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड होगी.

फिलहाल बढ़ेगा तापमान
मध्य प्रदेश के पश्चिमी छोर पर पोस्ट मानसून सक्रिय है. राजस्थान की तरफ भी एक चक्रवाती सिस्टम बना है. इसके चलते 12 नवंबर तक रात में तापमान में बढ़ातरी होगी. इसे के बाद ठंड बढ़ेगी और तापमान में भारी गिरावट आएगी. मध्यप्रदेश में नवंबर में अभी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आई है. पाकिस्तान से होते हुए दो सिस्टम गुजर चुके हैं. नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव हो गया है.

ये भी पढ़ें: पान मसाला चबाने से मुंह खुलना हो गया है कम, इन आसान एक्सरसाइज से मिलेगी राहत

12 के बाद पड़ेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुमान की मानें तो चार-पांच दिनों बाद प्रदेश के तापमान में भारी गिरावट दर्ज होगी. सबसे खास बात यह है कि प्रदेश में पोस्ट मानसून के हालात अभी भी सक्रिय हैं. ऐसे में ग्वालियर-चंबल के साथ प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. फिलहाल रात के तापमान में कोई खास गिरावट नहीं हो रही है. वहीं दिन में धूप के कारण गर्मी का ऐहसास हो रहा है.

VIDEO: सेंट्रल जेल के भीतर पहुंचा मोबाइल, सामने आए वीडियो ने मचाया हड़कंप

छत्तीसगढ़ में थोड़ा कम हुई ठंड
ठंड के कम होने का करण हवाओं का बदला हुआ रुख हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो से तीन दिनों में मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने की मानें तो छत्तीसगढ़ में भी 12 नवंबर के बाद ठंड बढ़ने की संभावना है. फिलहाल बादल साफ हैं, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ और साउथ-वेस्ट मानसून के कारण कुछ हिस्सों में पोस्ट मानसून का असर दिख सकता है. हालांकि, इसके आसार कम ही है.

Read More
{}{}