Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

Madhya Pradesh Weather News: एमपी के शाजापुर जिले में बेमौसम बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है. खेतों में खड़ी गेहूं, सरसों, मसूर और चने की फसल को भारी नुकसान हुआ है. किसानों ने तत्काल नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की है.  

Advertisement
MP में बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Feb 28, 2024, 06:21 PM IST

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से करीब एक दर्जन जिलों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है. तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलें जमीन पर बिछ गईं. इससे गेहूं, सरसों, मसूर और चने की खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इसके चलते किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है.

किसानों ने की मुआवजे की मांग
किसानों का कहना है कि जिले के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि से ज्यादा नुकसान हुआ है. इस समय फसल कटाई का काम भी चल रहा है. अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में कटी और खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है. ऐसे में किसानों ने तत्काल नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की है.

किसानों की बढ़ी टेंशन 
मौसम विभाग की चेतावनी ने किसानों की नींद उड़ा दी है. क्योंकि आईएमडी ने और बारिश की चेतावनी दी है. आपको बता दें कि ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. तेज हवा, पानी और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल और कटी हुई फसलों को नुकसान हुआ है. जिले के कई इलाकों में गेहूं, चना, प्याज और लहसुन की कटी और खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना जताई है. जिससे किसानों की टेंशन और भी बढ़ गई है.

CM मोहन ने दिए सर्वे के आदेश
बता दें कि फसलों के नुकसान को लेकर सीएम मोहन यादव ने निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के सर्वे के आदेश सभी जिलों के कलेक्टरों को जारी कर दिए हैं. सीएम ने कहा कोई भी किसान, ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से जो प्रभावित हुआ है, उसका सर्वे गंभीरता के साथ किया जाए. उन्होंने कहा कि फसलों का सर्वे कराकर किसानों को उचित राहत राशि उपलब्ध कराई जाए.

रिपोर्ट मनोज जैन 

{}{}