trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11419731
Home >>Madhya Pradesh - MP

खुशखबरी: MP में इस दिन से शुरू होगी चयनित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, फरवरी में मिलेगा नियुक्ति आदेश

mp teachers recruitment: एमपी के चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि नवंबर के महीने से मध्य प्रदेश में खाली पदों पर चयनित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह भर्तियां स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय विभाग के तहत होगी. 

Advertisement
खुशखबरी: MP में इस दिन से शुरू होगी चयनित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, फरवरी में मिलेगा नियुक्ति आदेश
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 01, 2022, 10:45 AM IST

mp teachers recruitment: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में चयनित शिक्षकों के लिए जरूरी खबर हैं, क्योंकि जल्द ही प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. जिसके निर्देश स्कूल शिक्षा विबाग की तरफ से जारी कर दिए गए हैं. खास बात यह है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिक्षकों को फरवरी 2023 तक ही नियुक्ति आदेश भी मिल जाएंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश में 18 हजार 527 पदों पर प्राइमरी टीचर्स की भर्ती होगी. 

17 नवंबर स होगी भर्ती, फरवरी में मिलेगा नियुक्ति आदेश 
मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू होगी जो 24 नवंबर तक चलेगी. स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 पद भरे जाएंगे, जबकि जनजातीय कार्य विभाग में प्राइमरी टीचर्स के 11 हजार 98 पद भरे जाएंगे. इन पदों पर होने वाली भर्ती के नियुक्ति आदेश शिक्षकों को फरवरी 2023 में मिल जाएंगे. शिक्षकों के पदों पर होने वाली भर्तियों की खास बात यह भी है कि इन 18 हजार से ज्यादा पदों में अतिथि शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत रिक्तियां आरक्षित होंगी. 

31 अक्टूबर को मिल जाएगी पूरी जानकारी 
17 से 24 नवंबर तक अतिथि शिक्षकों को शिक्षक पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. मध्य प्रदेश शिक्षकों की भर्ती से संबंधित प्रक्रिया की पूरी जानकारी 31 अक्टूबर को स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर मिल जाएगी. इसके अलावा आवदेक https://trc.mponline.gov.in पर जाकर भी पूरी जानकारी देख सकते हैं. 

8 दिसंबर को अपलोड होगी कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट
इन सभी पदों के लिए स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग संयुक्त काउंसलिंग करेगा, क्योंकि दोनों विभागों के तहत पदों की भर्ती होनी है. जिसमें MPTET 2020 में क्वालिफाइड उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के आधार पर दी जाएगी नियुक्ति, 8 दिसम्बर को कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट अपलोड की जाएगी, 9 से 16 दिसम्बर तक सत्यापन के लिए दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे, 21 दिसम्बर से 1 जनवरी तक जिलास्तर पर दस्तावेज का सत्यापन होगा. जनवरी तक सत्यापन के बाद अंतिम चयन सूची प्रकाशित की जाएगी और कैंडिडेट स्कूल का चयन कर सकेंगे. फरवरी 2023 तक जारी होंगे नियुक्ति के आदेश. ऐसे में इन पदों पर चयनित शिक्षक आवेदन कर सकते हैं. 

Read More
{}{}