trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11445666
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP School Sports Teacher: मध्य प्रदेश के स्कूलों में स्पोर्ट टीचर की किल्लत! खाली पदों के आंकड़े कर देंगे हैरान

MP School sports calendar: मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों के लिए खेल गतिविधियों का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है, लेकिन प्रदेश के स्कूलों में स्पोर्ट टीचर ही नहीं है. प्रदेश के करीब 70 फीसदी स्कूलों में खेल शिक्षक नहीं हैं. जानिए कब हुई थी भर्ती और कितने पर हैं खाली.

Advertisement
MP School Sports Teacher: मध्य प्रदेश के स्कूलों में स्पोर्ट टीचर की किल्लत! खाली पदों के आंकड़े कर देंगे हैरान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 17, 2022, 04:31 PM IST

MP School sports calendar: प्रिया पाण्डेय/भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार भले ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए काफी प्रयास कर रही है. स्कूलों में कई तरह की गतिविधियों के लिए फंड दिए जा रहे हैं, लेकिन प्रदेश के स्कूलों में इन दिनों खेल शिक्षक के कमी के कारण बच्चों को स्पोर्ट का ज्ञान नहीं मिल पा रहा है. इसके साथ ही वो पीटी आदि से भी चूक जा रहे है. ऐसा इसलिए की प्रदेश की स्कूलों में भारी संख्या में स्पोर्ट्स टीचर की कमी है.

स्कुल शिक्षा ने कहा ये बात
इस पूरे मामले पर स्कुल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि लगातार अतिथि शिक्षकों के माध्यम से खेल शिक्षकों की कमी को पूरी करने की कोशिश की जा रही है. साथ ही प्रदेश में कई स्कूलों में अतिशेष शिक्षक हैं, उन्हें शिक्षक विहिन स्कूलों में भेजने की तैयारी है. इससे भी शिक्षकों की कमी को पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन 8 गलतियों से बर्बाद हो रहा है जीवन! सही डाइट और योगा भी बेअसर

स्कूल कर रहे अपने स्तर पर प्रयास
कई स्कुल ऐसे हैं जो अपने स्तर पर यह प्रयास जरूर कर रहे हैं कि अन्य विषयों शिक्षकों के माध्यम से ही बच्चों को खेल की सामान्य जानकारियां दे दी जाएं. भोपाल के शासकीय नवीन उच्चत्तर माध्यमिक शाला की प्रिंसिपल वंदना शुक्ला ने कहा कि अन्य शिक्षक बच्चों को वो प्रशिक्षण नहीं दे सकते जिसकी उन्हें खेल के प्रति और जागरूक होने के लिए जरूरत हैं.

VIDEO: सलकनपुर मंदिर में चोरी, चोर कंधों में ढो ले गए रुपयों की बोरी; देखें CCTV VIDEO

2008 में हुई थी भर्ती
मध्य प्रदेश में आखिरी बार स्पोर्ट टीचर के लिए साल 2008 में भर्ती की गई थी. उस समय 2500 खेल शिक्षकों के पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी. हालांकि इसमें से केवल 758 पदों को भरा गया था. इसमें भी 1742 पद खाली खाली रह गए थे.

मप्र में स्कूलों की संख्या
प्राथमिक स्कूल-83,890
माध्यमिक स्कूल-30,341
हाईस्कूल - 4740
हायर सेकंडरी स्कूल-3815

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के दो स्टेशन बने Right to Eat Campus, भोपाल के इन 18 कैंपसों को मिला FSSAI का तमगा

खेल शिक्षकों की संख्या
स्कूलों में खेल शिक्षक के स्वीकृत पद-2500
खेल शिक्षक के भरे पद - 758
खाली पद -1742

Watch Video: अकेली भैंस के आगे चित्त हुआ बाघ! सामना हुआ तो दुम दबाकर ऐसे भागा टाइगर

भोपाल में स्कूलों की स्थिति
जिले के कुल सरकारी स्कूल -991
प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल-860
हाई व हायर सेकंडरी स्कूल-131
राजधानी की स्कूलों में पदस्थ खेल शिक्षक- 11

बिना शिक्षक कैसे पढ़ेंगे बच्चे
मध्य प्रदेश में स्कूलों में खेल गतिविधियों के लिए खेल कैलेंडर तो जारी कर दिया, लेकिन इन गतिविधियों से विद्यार्थियों को जोड़ने वाले खेल शिक्षक ही नहीं हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में भी खेलों को अनिवार्य किया गया है. ऐसे में अव सवाल ये उठ रहा है कि बच्चे बिना स्पोर्ट टीचर के शिक्षा कैसे ग्रहण करेंगे और सरकार कब तक इन खाली पदों को भर पाएगी.

Read More
{}{}