Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के कई जिलों में बारिश-ओलावृष्टि से फसलें हुई खराब, CM मोहन ने दिए सर्वे के आदेश

MP Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है, ऐसे में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फसलों के सर्वे के निर्देश जारी कर दिए हैं. 

Advertisement
मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 27, 2024, 07:53 PM IST

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश में मंगलवार को कई जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई. जिससे प्रदेश में रवि की फसलें भी प्रभावित हुई हैं. अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, चना, मसूर, सरसों की फसल सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है, क्योंकि इस वक्त फसलें पूरी तरह से पक चुकी थी, ऐसे में अचानक तेज हवा, बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है. खंडवा, छिंदवाड़ा, बैतूल, छतरपुर, सीहोर, नर्मदापुरम समेत अन्य कई जिलों में बेमौसम बारिश हुई है. वहीं फसलों के नुकसान को लेकर सीएम मोहन यादव ने आज ही निर्देश दिए हैं. 

कई जिलों में तेज बारिश 

दरअसल, सोमवार के बाद मंगलवार को भी राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने भी आने वाले 24 घंटे में कई और जिलों में भी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. छिंदवाड़ा में देर तेज बारिश हुई तो शिवपुरी में भी कई जगहों पर जमकर बरसात होने से किसानों की परेशानियां बढ़ गईं. मौसम विभाग के मुताबिक ऊपर से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से प्रदेश के मौसम में अचानक से बदलाव आया है, जिससे कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. बता दें कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर भी प्रदेश के मौसम में देखा जा रहा है. 

सीएम ने दिए सर्वे के निर्देश 

वहीं सोमवार को भी कई जिलों में बारिश हुई थी, जिसके बाद मंगलवार को कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस मुद्दे पर चर्चा की थी. मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के सर्वे के आदेश सभी जिलों के कलेक्टरों को जारी कर दिए हैं. सीएम ने कहा कोई भी किसान, ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से जो प्रभावित हुआ है, उसका सर्वे गंभीरता के साथ किया जाए. उन्होंने कहा कि फसलों का सर्वे कराकर किसानों को उचित राहत राशि उपलब्ध कराई जाए..सर्वे की मॉनिटरिंग करने के लिए सभी मंत्रीगण, विधायकगण और सांसदों को भी कहा गया है. ताकि किसानों को परेशानी न उठानी पड़े. 

पक चुकी हैं फसलें

बता दें कि इस वक्त मध्य प्रदेश में रवि की फसलें पूरी तरह से पक चुकी हैं, चना और मसूर की फसल की कटाई की जा रही है तो कई जगहों पर फसलें कटकर खेतों में रखी हैं. इसके अलावा गेहूं और सरसों भी पक चुके हैं, लेकिन ओलावृष्टि और बारिश से फसलें प्रभावित होगी, कुछ जगहों पर तो तेज बारिश से पानी खेतों में भर गया है, ऐसे में कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक अचानक हुई ओलावृष्टि से दाना काला पड़ सकता है. मौसम विभाग ने भी अगले कुछ घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है. राजधानी भोपाल में भी मंगलवार की दोपहर के बाद से तेज आंधी तूफान के साथ बारिश शुरू हो गई, ऐसे में राजधानी में अचानक हुई बारिश से लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस को फिर लगा झटका, मध्य भारत से मालवा तक BJP की सेंधमारी

{}{}