trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11391352
Home >>Madhya Pradesh - MP

सिंधिया के बुलावे पर पहली बार जयविलास पैलेस जाएंगे अमित शाह, क्या है इसके पीछे की राजनीति?

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ग्वालियर में होने वाले अमित शाह (amit shah) के दौरे की तैयारियों में जुटे हैं, खास बात यह है कि शाह पहली बार सिंधिया के बुलावे पर ग्वालियर के जय विलास पैलेस (jaivilas palace) भी जाएंगे. ऐसे में उनके ग्वालियर दौरे की तैयारियां तेज हो गई हैं. 

Advertisement
सिंधिया के बुलावे पर पहली बार जयविलास पैलेस जाएंगे अमित शाह, क्या है इसके पीछे की राजनीति?
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 12, 2022, 01:34 PM IST

ग्वालियर। केंद्रीय मंत्री अमित शाह (amit shah) 16 अक्टूबर को ग्वालियर के दौरे पर आ रहे हैं, शाह ग्वालियर (gwalior) के अलावा भोपाल (bhopal) में भी जाएंगे, अमित शाह के दौरे के लिए प्रदेश में तैयारियां तेज हो गई हैं. शाह के इस दौरे की सबसे खास बात यह है कि वह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) के बुलावे पर पहली बार ग्वालियर के जयविलास पैलेस भी जाएंगे, शाह के दौरे को लेकर सिंधिया पूरी तरह से एक्टिव हो गए हैं, वह आज से दो दिन के ग्वालियर दौरे पर रहेंगे. 

शाह के दौरे की तैयारियों में जुटे सिंधिया 
अमित शाह 16 अक्टूबर को ग्वालियर में अत्याधुनिक विमानतल का शिलान्यास करने आ रहे हैं, लेकिन शाह के इस दौरे को सिंधिया के शक्ति प्रदर्शन से भी जोड़कर देखा जा रहा है. क्योंकि अब सिंधिया बीजेपी में अपनी लकीर बड़ा करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं, यही वजह है कि अमित शाह का ग्वालियर दौरा प्रदेश के सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. सिंधिया अगले तीन दिन तक मध्य प्रदेश में ही रहेंगे. जहां सिंधिया अपने समर्थक मंत्रियों के साथ शाह के स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं. 

डेढ़ घंटे जय विलास पैलेस में रुकेंगे अमित शाह 
अमित शाह ग्वालियर दौरे पर कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, लेकिन सबसे खास बात यह है कि वह जय विलास पैलेस भी जाएंगे, शाह डेढ़ घंटे जय विलास पैलेस में रुकेंगे, जहां वह मेहमान होंगे तो सिंधिया मेजबान होंगे. खास बात यह भी है कि अमित शाह जिस एयरपोर्ट का शिलान्यास करने जा रहे हैं उसका नाम भी विजयाराजे सिंधिया के नाम पर होगा,  शाह इस मौके पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे, जिसकी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं. 

शाह के दौरे में सिंधिया प्रभारी मौजूदगी 
दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के बाद उनके शहर ग्वालियर में ऐसा पहला बड़ा कार्यक्रम में हो रहा है, जिसमें बीजेपी के बड़े नेता की एंट्री होगी. ऐसे में सिंधिया इसके लिए खासे सक्रिए हैं, ग्वालियर को जो भी सौगाते मिलती हैं, उसमें सिंधिया की प्रभावी मौजूदगी रहती है, यानि शाह के दौरे में भी सिंधिया की प्रभारी मौजूदगी रहेगी, एयरपोर्ट के शिलान्यास के आयोजन में आम लोगों को भी जोड़ा जाएगा, यानि ये मैसेज देने की कोशिश रहेगी, कि भाजपा की डबल इंजन सरकार ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के लिए कई उपलब्धियां दे रही है. सिंधिया समर्थक अभी से सक्रिय हैं और आयोजन की सफलता के लिए हर पहलू पर विशेष ध्यान देते हुए इस आयोजन को अपने पक्ष में करने की तैयारी में हैं. 

क्या सिंधिया ग्वालियर से लड़ेंगे चुनाव ?
बीजेपी में आने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया अमित शाह के ही सबसे करीबी माने जाते हैं, 2023 के विधानसभा चुनाव में सिंधिया के सामने बड़ी चुनौती होगी, जबकि उनकी सक्रियता को 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है. राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा तेज है कि सिंधिया 2024 का लोकसभा चुनाव ग्वालियर से लड़ सकते हैं. क्योंकि ग्वालियर में सिंधिया की सक्रियता को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. 

अमित शाह के दौरे की तैयारियां शुरू 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ग्वालियर दौरे की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, आज केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, संगठन के नेता हितानंद शर्मा, सहित कई नेता शाह के दौरे की तैयारियों का जायजा लेंगे. उनके कार्यक्रम में लाखों लोगों को जुटाने की तैयारियां की जा रही हैं. वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया आज से 2 दिन के ग्वालियर दौरे पर रहेंगे, जहां वे एयरपोर्ट के भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों जायजा लेंगे. पीएम मोदी के दौरे के बाद अब सबकी निगाहें ग्वालियर में होने वाले शाह के दौरे पर टिकी हुई हैं. 

Read More
{}{}