trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11229925
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Panchayat election: मेहंदी बढ़ाएगी पंचायत चुनाव में मतदान का प्रतिशत? जानिए कैसे

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है, गांवों में लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में उमरिया में स्व सहायता समहू की महिलाएं गांव में महिलाओं के हाथों में चुनाव संबंधित मेहंदी लगा रही है. 

Advertisement
महिलाएं मेहंदी लगाते हुए
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 01:39 PM IST

उमरिया: समाज में महिलाओं के सौंदर्य के चार चांद लगाने वाली मेहंदी उमरिया जिले के होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान में भी चार चांद लगा रही है. जिले में 25 जून और 1 जुलाई को पंचायत के चुनाव होने है. जिसके लिए जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता अभियान चला रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले सकें. लिहाजा विविध माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, लेकिन स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा मेहंदी वाला नवाचार न सिर्फ लोकप्रिय साबित हो रहा है. बल्कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में कारगर भी होता दिखाई दे रहा है.

आदिवासियों पर BJP का मास्टर स्ट्रोक, वीडी शर्मा बोले- मोदी है तो मुमकिन है

दरअसल उमरिया जिले में राष्ट्रीय आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत गठित स्व सहायता समूह की महिलाएं मतदाता जागरूकता अभियान की मुख्य कड़ी है, जो गांव-गांव लोगों के घरों में पहुंचकर जागरूकता फैला रही हैं.

हाथ में लगाई जा रही मेहंदी
स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वो गांव की महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगाती हैं. जिसमे मतदाता जागरूकता के स्लोगन और मतदान की तारीख भी लिख दिया जाता है. जिससे महिला समेत उसके परिवार के सदस्य को मतदान की तारीख याद रहे.

महिलाएं बोली- होगा अधिक मतदान
वहीं हाथ में मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं का कहना है कि जिले में मेहंदी नवाचार के कारण लोकतंत्र के पर्व मतदान की आवश्यकता और महत्व दोनों की जानकारी अंतिम छोर तक पंहुच रही है, जो आगामी चुनाव के अधिक से अधिक मतदान कराने में सहायक सिद्ध होगा. इससे हमें चुनाव की तारीख भी याद रहेगी और यह मतदान के लिए हमें प्रेरित भी करेगा.

भोपाल में महापौर के 8 प्रत्याशी, BJP-कांग्रेस में सीधी टक्कर, AIMIM मैदान में नहीं

इस दिन होंगे चुनाव
बता दें कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 25 जून को होगा, एक जुलाई को दूसरे चरण की वोटिंग होगी और आठ जुलाई को तीसरे चरण का मतदान होगा. चुनाव नतीजे 14 और 15 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. 

Read More
{}{}