trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11232960
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Panchayt Chunav : पहले चरण का मतदान खत्म, पुरुषों से आगे निकली महिलाएं, जानें अपने जिले का वोटिंग प्रतिशत

MP Panchayat Chunav : मध्य प्रदेश में प्रथम चरण के लिए मतदान समाप्त हो चुका है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 52 जिलों के 115 विकासखंड की 8702 ग्राम पंचायतों के 26,902 मतदान केंद्रों पर मतदान डाले गए. प्रदेश में कुल 67 % मतदान हुआ सबसे अधिक श्योपुर 79% और सबसे कम अनूपपुर 51% मतदान हुआ.

Advertisement
MP Panchayt Chunav : पहले चरण का मतदान खत्म, पुरुषों से आगे निकली महिलाएं, जानें अपने जिले का वोटिंग प्रतिशत
Stop
Updated: Jun 25, 2022, 10:51 PM IST

भोपाल: मध्य प्रदेश के 52 जिलों में आज पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का पहला चरण पूरा हो गया है. निर्वाचन आयोग ने वोटिंग प्रतिशत के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इसके अनुसार प्रदेश में कुछ 67% मतदान हुआ. इस चुनावी लोकतंत्र के पत्र में महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, जबकि यहां भी पुरुष पीछे रह गया. पहले चरण की वोटिंग में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले ज्यादा रहा.

सबसे कम अनूपपुर में हुआ मतदान
प्रथम चरण 8 हजार 702 ग्राम पंचायत में मतदान हुआ. इसमें कुल 27 हजार 49 मतदान केंद्र में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था. हालांकि 67 % मतदाताओं ने ही अपना मत का प्रयोग किया. इसमें 69% महिलाओं और 65%पुरूष ने वोट किया. जबकि 4.4% अन्य मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सबसे अधिक श्योपुर 79% और सबसे कम अनूपपुर 51% मतदान हुआ.

यहां देखें लिस्ट-
 

 

अगला चरण 1 जुलाई को
अब पंचायत चुनाव का दूसरा चरण 1 जुलाई को होगा और जबकि अंतिम चरण का मतदान 8 जुलाई को होगा. त्रिस्तरीय पंचायतों के परिणामों की घोषण 14 जुलाई होगी. पहले चरण में प्रदेश के कई हिस्सों से वोटिंग के दौरान विवाद की घटना सामने आई. हालांकि इस तरह के मामलों की जानकारी मिलते ही प्रशासन ने सख्ती बरती और मामले को बढ़ने नहीं दिया.

ट्रेन जलाने का वीडियो बनाया, आरोपी ने चेहरा भी दिखाया

Read More
{}{}