trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11407668
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP के 22 गांवों में नहीं मनाई जाएगी दिवाली, ग्रामीणों का फैसला जानकर हो जाएंगे हैरान

mp news: एक तरफ पूरे मध्य प्रदेश में दिवाली की धूम है, लेकिन दूसरी तरफ प्रदेश के 22 गांवों में इस बार दीपावली नहीं मनाई जाएगी. जबकि यह फैसला ग्रामीणों ने खुद लिया है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है. 

Advertisement
MP के 22 गांवों में नहीं मनाई जाएगी दिवाली, ग्रामीणों का फैसला जानकर हो जाएंगे हैरान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 23, 2022, 02:09 PM IST

mp news: इरशाद हिंदूस्तानी/बैतूल। देशभर में दिवाली की धूम है, मध्य प्रदेश में भी दीपावली के उत्सव की शुरुआत हो चुकी है, बाजार सजे हुए हैं, लोग अपने-अपने घरों को सजा रहे हैं, जमकर खरीददारी हो रही है, यानि हर तरफ उत्सव का माहौल है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मध्य प्रदेश के 22 गांवों में इस बार दीपावली नहीं मनाई जाएगी, खास बात यह है कि यह निर्णय ग्रामीणों ने लिया है. इस दौरान दिवाली  पर न तो किसी के घर दिए जलेंगे और न कोई मां लक्ष्मी का पूजन करेगा. लेकिन इस फैसले के पीछे की वजह हैरान करने वाली है. 

बैतूल जिलें के 22 गांवों में नहीं मनाई जाएगी दिवाली 
दरअसल, पूरा मामला बैतूल जिले के भीमपुर विकासखंड से जुड़ा हुआ है, बताया जा रहा है कि लंपी वायरस की मार झेल रहे क्षेत्र के करीब 22 गांव के लोगों ने इस बार दीपोत्सव यानि दीपावली पर्व नहीं मनाने का फैसला किया है, यानि इन 22 गांवों में दीपावली किसी भी घर में पूजा नहीं होगी. ऐसे में ग्रामीणों का यह फैसला जिले में ही नहीं बल्कि आसपास के कई जिलों में चर्चा का विषय बना हुआ है. 22 गांवों में दीपावली नहीं मनाए जाने के फैसले के पीछे भी एक बड़ी वजह निकलकर सामने आई है. 

इन लोगों की सलाह पर लिया निर्णय 
दरअसल, गांव में लंपी वायरस के चलते गांव में आए दिन मवेशियों की मौत हो रही है. इस बात से नाराज ग्रामीणों ने भगत भूमकाओ की सलाह पर यह निर्णय लिया है. जानकारी के मुताबिक जिले के आदिवासी बहुल विकासखंड भीमपुर की ग्राम पंचायत चूनालोमा  के आसपास के 22 गांवों में ग्रामीण इस बार दिवाली नहीं मनाई जा रही है. 

मवेशियों की करेंगे पूजा अर्चना
यह निर्णय ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से लिया है, गांव की सरपंच कमलती पांसे ने बताया कि चूनालोमा के अधिकाश गांवों में लंपी वायरस फैला हुआ है, जिससे गांवों में अब तक कई मवेशियों की मौत हो चुकी है.  ऐसे में अगर गोवंश ही समाप्त हो जाएगा तो खेती किसानी सब बर्बाद हो जावेगी. इसलिए इस साल गोवंश पर आई महामारी को देखते सभी आदिवासियों ने गांव के चौराहे पर सभी मवेशियों को एकत्र कर पूजा अर्चना करने का निर्णय लिया है. ताकि मवेशियों को जल्द से जल्द इस बीमारी से निजात मिले. उन्होंने बताया कि लंपी संक्रमण रोकथाम के लिए मां शीतलारानी को प्रतिदिन जल चढ़ाया जा रहा है. लेकिन ग्रामीणों द्वारा दीपावली नहीं मनाए जाने का यह फैसला चर्चा में जरूर बना हुआ है. 

हालांकि अब लंपी वायरस की वैक्सीन भी आ चुकी है और मवेशियों को वैक्सीनेटट भी किया जा रहा है. पशुपालन विभाग के माध्यम से मवेशियों को वैक्सीन लगाई जा रही है. जिससे प्रदेश में अब धीरे-धीरे लंपी वायरस का असर कम होता भी दिख रहा है.

Read More
{}{}