trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11434265
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: एक्शन में सीएम शिवराज, किसानों को न हो खाद की समस्या

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को हो रही खाद की समस्या को लेकर कल कुछ जिलों के कलेक्टरों के साथ मीटिंग कर जरूरी दिशा निर्देश दिए. बता दें कि प्रदेश के कई जिलों से किसानों को खाद की समस्या की खबरें आ रही हैं. 

Advertisement
MP News: एक्शन में सीएम शिवराज, किसानों को न हो खाद की समस्या
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 10, 2022, 11:51 AM IST

MP News: प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश के कई जिलों से खाद की कमी की खबरें आ रही है, क्योंकि फसल बुवाई का समय शुरू हो गया है, ऐसे में किसानों को सबसे ज्यादा खाद की जरुरत पड़ रही है. ऐसे में अब खाद की कमी को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद एक्शन में आ गए हैं. किसानों को आसानी से खाद मिले इसके लिए मुख्यमंत्री ने खाद वितरण समस्या वाले सभी जिलों के कलेक्टरों से वर्चुअली चर्चा कर जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं. 

खाद के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं किसान 
दरअसल, प्रदेश के कई जिलों में किसान खाद के लिए जद्दोजहद करते नजर आ रहे हैं, खाद के लिए किसान कई जिलों में लाइन में खड़े हो रहे हैं, ऐसे में किसानों की यह समस्या खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों के साथ चर्चा कर सभी खाद वितरण केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्थाएं बनाए रखने की बात कही है. बैठक के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों को आसानी से खाद मिले इसके लिए सरकार सभी व्यवस्थाएं बना रही है. 

केंद्र से पर्याप्त खाद मिलेगा 
सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में खाद की कमी नहीं है, ना ही आने वाले समय में कमी रहेगी. नियमित रूप से केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री से वह संपर्क में है, केंद्रीय मंत्री ने मध्यप्रदेश को सदैव आवश्यकतानुसार खाद उपलब्ध कराने की बात कही है, इसलिए हमें केंद्र सरकार से पर्याप्त खाद मिलता रहेगा. कलेक्टरों को सीएम शिवराज ने निर्देश देते हुए कहा कि हरदा प्रशासन द्वारा खाद वितरण के लिए बेहतर व्यवस्था बनाई गई है, इसलिए हरदा की तर्ज पर बाकी जिलों में भी खाद्य वितरण हो ऐसी ही व्यवस्था हो इसका ध्यान रखा जाए. 

इन जिलों के कलेक्टरों से की चर्चा 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल अधिकारियों के साथ इन जिलों के कलेक्टरों से सतना, दमोह, सागर, छतरपुर, नीमच, नर्मदापुरम, देवास और इंदौर जिलों के कलेक्टर को खाद उपलब्धता, वितरण केंद्र संख्या, वितरण व्यवस्था और इस माह की संभावित मांग के अनुरूप आपूर्ति के प्रबंध में बातचीत हुई है. 

सीएम ने कलेक्टरों को दिए यह निर्देश 

  • किसी भी जिले में किसान को लाइन ना लगना पड़े
  • जिलों में खाली वितरण सुचारू रहे जवाब से खूब विकेंद्रीकरण किया जाए 
  • किसानों को अधिक दूरी से खाद लेने ना आना पड़े
  • आवश्यक हो तो अतिरिक्त अमला इस कार्य में लगायें
  • वितरण केंद्रों पर पीने के पानी का प्रबंध भी रहे
  • आवश्यक हो तो वितरण के लिए अतिरिक्त केंद्र शुरू करें

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में फिर शुरू हुईं मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें, इस वजह से लग रहे कयास 

Read More
{}{}