Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 200 केस दर्ज, लगातार जब्त किए जा रहे डंपर और पनडुब्बियां

MP News: मध्य प्रदेश में CM मोहन यादव के निर्देश पर अवैध माइनिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी है. राज्य के अलग-अलग जिलों में अब तक कुल 200 केस दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं, अभियान चलाकर डंपर, पोकलिन मशीनें और पनडुब्बियां जब्त की जा रही हैं. 

Advertisement
MP में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 200 केस दर्ज, लगातार  जब्त किए जा रहे डंपर और पनडुब्बियां
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: May 29, 2024, 04:36 PM IST

Madhya Pradesh News: मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देश पर प्रदेशभर में लगातार अवैध माइनिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई जा रही है. रेत सहित अन्य खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण और ओवरलोडिंग के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जा रहा है.  राज्यभर में अवैध खनन के खिलाफ 200 केस दर्ज किए जा चुके हैं. इसके अलावा डंपर, पोकलिन मशीनें और पनडुब्बियों आदि की जब्ती की जा रही है. 

MP में रेत खनन के खिलाफ सख्त एक्शन 
मध्य प्रदेश में रेत समेत अन्य खनिजों के अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए सख्त कार्रवाई की जा रही है. CM मोहन यादव के निर्देशों पर मध्य प्रदेश में रेत सहित अन्य खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण और ओवरलोडिंग पर कार्रवाई हो रही है. साथ ही नदियों में निर्धारित मापदंड से हटकर उत्खनन करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई जारी है. 

अवैध खनन के 200 केस दर्ज
अवैध खनन के खिलाफ देवास, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, खरगौन, हरदा और शहडोल जिला समेत प्रदेशभर में करीब 200 केस दर्ज किया गया है. इसके अलावा डंपर, पोकलेन  मशीन, पनडुब्बी आदि भी जब्त की जा रही हैं. अब तक प्रशासन की ओर से कार्रवाई करते हुए एक करोड़ 25 लाख रुपए का राजस्व अर्थदंड लगाया गया है. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इन जिलों में नहीं है रेलवे स्टेशन

15 जून तक चलेगा अभियान
बता दें कि प्रदेश में अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ 15 जून तक अभियान चला कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अंतर्गत इन-स्ट्रीम माइनिंग पर प्रभावी रोक लगाने, जितनी मात्रा की ईटीपी जारी की गई है, उससे अधिक परिवहन ना हो यह सुनिश्चित करने और स्वीकृत क्षेत्र से बाहर उत्खनन ना करना सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर और खनिज अधिकारी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. इस कार्रवाई के लिए प्रमुख सचिव खनिज निकुंज श्रीवास्तव ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों और खनिज अधिकारियों को अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ अभियान चला कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. 

इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- किसी खूबसूरत एक्ट्रेस से कम नहीं हैं MP की ये लेडी IPS ऑफिसर 

{}{}