trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12153193
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: खुदाई के दौरान मिली 10 वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा, दर्शन करने पहुंचे ग्रामीण

MP News: मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में एक किसान को खेत में खुदाई के दौरान 10 वीं शताब्दी की प्राचीन सूर्य देव की प्रतिमा मिली. प्रतिमा मिलने के बाद आस- पास के लोग दर्शन करने इकट्ठा हो गए. बता दें कि इसके पहले भी एमपी में इससे पहले भी प्राचीन मूर्तियां मिल चुकी हैं. 

Advertisement
MP News: खुदाई के दौरान मिली 10 वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा, दर्शन करने पहुंचे ग्रामीण
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Mar 12, 2024, 05:30 PM IST

MP News: मध्य प्रदेश के अनूपपुर में खेत की खुदाई के दौरान किसान को 10 वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा मिली. प्रतिमा मिलते ही ये खबर चारों तरफ फैल गई. जिसे देखने के लिए लोग किसान के घर पहुंचने लगे. इसकी सूचना जब पुलिस को लगी तो पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और कोतमा थाने में लाकर मूर्ति को सुरक्षित रखा. बता दें कि इसके पहले भी एमपी में प्राचीन काल की प्रतिमाएं मिली हैं. 

अनूपपुर में खुदाई के दौरान मिली प्रतिमा 
अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील और जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत छुल्हा के अंतर्गत पकरिया गांव में  70 वर्षीय हीरालाल पिता ददना यादव निवासी पकरिया के खेत में जेसीबी से यूके लिपटिस की जड़ हटा रहे थे. जड़ों को हटाते समय किसान को 10वीं शताब्दी की प्राचीन सूर्य देव की प्रतिमा मिली. 

प्रतिमा के मिलने के बाद इसकी सूचना कोतमा तहसीलदार ईश्वर प्रधान, कोतमा थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह, ग्राम पंचायत छुल्हा सरपंच राजेश सिंह, जिला पर्यटन और पुरातत्व समिति अनूपपुर सदस्य शशिघर अग्रवाल किसान के घर पहुंचे और मूर्ति का परीक्षण,अवलोकन करते हुए अपने अभिरक्षा में देकर जब्ती एवं सुपुर्दगी की कार्यवाही करते हुए सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस थाना कोतमा में मूर्ति सुरक्षित रखा गया है . बता दें कि सूर्य भगवान की ये प्रतिमा तीन फीट ऊंची डेढ़ फीट चौड़ी और 4.5 सेंटीमीटर मोटी कड़े पत्थर से बनी मूर्ति बहुत अद्भुत है. मूर्ति मिलने के बाद कई गांवों के ग्रामीण मूर्ति को देखने मौके पर पहुंचे. इस दौरान लोगों ने बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ मूर्ति के दर्शन किए. 

विदिशा में भी मिली थी मूर्ति 
इससे पहले मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में भी 9 वीं शताब्दी की प्रतिमा मिली थी. बता दें कि जिले के ग्यारसपुर के बिजासन मंदिर के समीप पहाड़ी पर ये प्रतिमा मिली थी. इस प्रतिमा के मिलने के बाद इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी गई, सूचना के बाद पहुंची पुरातत्व विभाग ने मूर्ति को कब्जे में ले लिया था. 

(अनूपपुर से अभय पाठक की रिपोर्ट)

Read More
{}{}