trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11596550
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: एमपी में मौसम विभाग का अलर्ट, इन इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

Today MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने 8 मार्च तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है. मार्च महीने में बारिश के चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Advertisement
MP Weather Update: एमपी में मौसम विभाग का अलर्ट, इन इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Mar 05, 2023, 08:02 AM IST

प्रिया पांडेय/भोपालः मध्य प्रदेश में मौसम (mausam) ने अचानक करवट बदल दी है. जिसके चलते राजधानी भोपाल (bhopal) समेत कई जगहों पर मार्च महीने में तेज बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग (weather department) की मानें तो मध्य प्रदेश में 8 मार्च तक मौसम में ऐसे ही बदलाव देखने को मिलेंगे. इस दौरान कुछ जगह पर बादल छाए रहेंगे तो कुछ जगह पर बारिश होने के आसार हैं. वहीं मौसम विभाग ने  पश्चिम व मध्यभारत में 5 से 8 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि (hailstorm) की संभावना जताई है.

8 मार्च तक ओलावृष्टि की संभावना
शनिवार की शाम राजधानी भोपाल में बादल छाने के बाद तेज बारिश होने लगा. शाम को 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली धूल भरी तेज हवा चली. बारिश के चलते शाम 5:30 से रात 8:30 बजे तक 3 घंटे में पारा 5.4 डिग्री लुढ़क गया. मौसम विभाग ने 5 से 8 मार्च तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो वेदर सिस्टम बदलने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे. अगले दो-तीन दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है. तेज हवा के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. जिसके चलते अरब सागर गर्म और नम हवाएं आ रही हैं. साथ ही दक्षिण-पश्चिम हवाएं भी मध्य प्रदेश पहुंच रहीं हैं. जिसके चलते मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा.  मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो-तीन दिनों में  भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश होगी. साथ ही रीवा, सागर शहडोल और जबलपुर में भी हल्की बारिश की संभावना है. 

किसानों को नुकसान
बता दें कि मध्य प्रदेश के ज्यादात्तर इलाकों में रबी की फसल पक कर तैयार हो गई है और कटाई का भी काम शुरू हो गया है. ऐसे में इस समय बारिश और ओलावृष्टि से किसानों का काफी नुकसान होगा. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों में उत्तर छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्से में बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ेंः Ladli Bahna Yojna: CM शिवराज आज भोपाल में लॉन्‍च करेंगे लाड़ली बहना योजना, जानिए किसे मिलेगा लाभ

Read More
{}{}