trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11788122
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल्स

Bhopal News: मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात मिली है. बता दें कि एमपी में अब MBBS की पढ़ाई हिंदी में होगी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेशभर के मेडिकल के छात्र कार्यक्रम में शामिल हुए.  

Advertisement
MP में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल्स
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 20, 2023, 03:37 PM IST

प्रिया पांडे/भोपाल: मध्यप्रदेश में अब MBBS की पढ़ाई हिंदी में होगी. आज यानी 20 जुलाई को राजधानी भोपाल में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है. इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेशभर के मेडिकल के छात्र शामिल हुए. कार्यक्रम में MBBS के प्रथम वर्ष के छात्रों को मेडिकल की हिंदी पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया गया. इस कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग शामिल हुए.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि, हमने वो कर दिखाया जिसके बारे मे सिर्फ सोचा जाता था.आज एमपी में इतिहास रच दिया है.उन्होंने सारंग ने कहा कि, सरकारी अस्पताल का प्राइवेट अस्पताल से तुलना करना न्याय नहीं. यहां हर रोज 20 हजार लोग आते हैं. जो 75 साल में नहीं हुआ वो 4 महीने में हमने कर दिखाया. 

MP पहला ऐसा राज्य जहां हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई
बता दें कि सीएम शिवराज सिहं चौहान ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में कराने की बात कही थी. यह पहला राज्य होगा जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी.

ये सुविधा दी जाएगी
हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई की कार्ययोजना के तहत पहले चरण में हिंदी भाषा में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को दो महीने हिंदी में और दो महीने अंग्रेजी में शिक्षा दी जाएगी. अगले चरण के तहत एनॉटमी, बायोकेमिस्ट्री जैसे विषयों की किताबों की व्यवस्था हिंदी में की जाएगी. पाठ्यक्रम के लेक्चर भी हिंदी में होंगे.

यह भी पढ़ें: MP News: नर्मदापुरम में हुआ करोड़ों का घाला- मेला! क्लर्क चपरासी ने मिलकर लगाया सरकारी धन को चूना

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इंदौर में मौजूद गठित कमेटी के विशिष्ट सदस्यों से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होनें बताया था कि मध्य प्रदेश ऐसा पहला राज्य होगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी. मंत्री सारंग ने बताया था कि, MBBS फर्स्ट ईयर की तीन पुस्तकें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी एवं बायो केमिस्ट्री हिन्दी में बन कर तैयार हैं. बता दें कि भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह एमबीबीएस प्रथम वर्ष की हिंदी पुस्तकों का विमोचन किया था.

Read More
{}{}